7th Pay Commission: खत्म होगा सरकारी कर्मचारियों का इंतजार, डीए बढ़ोतरी पर आया ये अपडेट! - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: खत्म होगा सरकारी कर्मचारियों का इंतजार, डीए बढ़ोतरी पर आया ये अपडेट!

 केंद्रीय कर्मचारी अपने डीए (Government Employees DA) में बढ़ोतरी से लेकर बकाया एरियर (DA Arrear) के भुगतान के इंतजार में हैं।


अब खबर है कि सरकार जल्द ही इसपर फैसला लेने वाली है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों के डीए में ऐलान होना तय है।

 फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी के दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है।

महंगाई के आकड़ों (Inflation Rate) को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार 4-5 फीसदी डीए में इजाफा कर सकती है।

 साथ ही जल्द ही कर्मचारियों को बकाया डीए का भी भुगतान किया जा सकता है।

सरकारी कर्मचारियों का 18 महीने का डीए बकाया है. कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने डीए को होल्ड कर दिया था. कर्मचारी लगातार इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं।

हालांकि, डीए में बढ़ोतरी और बकाया डीए भुगतान पर सरकार की ओर से किसी भी तरह की घोषणा नहीं की गई है। इस साल मार्च महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। खबरों के मुताबिक सरकार अगस्त के पहले सप्ताह में बड़ा ऐलान कर सकती है।

5 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए

अगर केंद्र सरकार डीए में 5 फीसदी का इजाफा करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला सरकार AICPI Index के आधार पर कर करती है।AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। 

हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है। जून महीने में भी खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से अधिक रही है। इसको देखते हुए भी माना जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में इजाफा होना तय है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। 

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार, फिलहाल कर्मचारियों की पे मैट्रिक्स लेवल 3 से बेसिक सैलरी का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है।

 अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अगर सरकार कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी करती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा होगा। अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है। अब अगर ये 39 फीसदी होता है, तो कर्मचारी को 7,020 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad