7th Pay Commission : डीए में इतने हजार रूपए की वृद्धि होना तय, आया बड़ा अपडेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission : डीए में इतने हजार रूपए की वृद्धि होना तय, आया बड़ा अपडेट

 केंद्र सरकार (Central Government) अगस्त माह के पहले सप्ताह में कैबिनेट बैठक का आयोजन करने वाली है। जिसमें कर्मचारियों (Employees) के महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाने सहित तमाम भत्तों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। 


अगस्त का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तमाम खुशियां लेकर आ रहा है। यदि आपके घर में भी कोई सरकारी कर्मचारी है तो आपको बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है।

1 वर्ष में 2 बार बढ़ाया जाता है डीए

दरअसल इस बात को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा हो रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को सरकार बहुत जल्द बढ़ाने वाली है। 

दरअसल 1 वर्ष में 2 बार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार के द्वारा बढ़ोतरी की जाती है। जिसमें से पहली बार वर्ष 2022 के जनवरी माह में यह प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब दूसरी बार फिर से इसे बढ़ाया जाएगा।

कर्मचारियों ने ये आशंका जताई थी कि जुलाई के महीने में ही उनके महंगाई भत्ते में सरकार वृद्धि कर सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

 अब 3 अगस्त को एक कैबिनेट बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कर्मचारियों के द्वारा इस बात की आशंका जताई जा रही है कि सरकार उनके महंगाई भत्ते को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकती है।

4 फीसदी तक डीए में हो सकती है बढ़ोतरी

वहीं इस बार बताया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सीधे 38 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिलने लगेगा। 

फिलहाल में कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी होने पर कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा देखने को मिलेगा।

इस आधार पर बढ़ाया जाता है डीए

बताते चलें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI Index के आधार पर बढ़ाया जाता है। पिछले कुछ महीनों में ये आंकड़े तेजी से बढ़े हैं। 

जनवरी के महीने में AICPI Index का आंकड़ा 125.1 पर था वहीं फरवरी में इस आंकड़े में गिरावट आई और ये 125 पर पहुंच गया। लेकिन मार्च के महीने में इस आंकड़े ने फिर धमाल मचाना शुरू कर दिया। ये आंकड़ा मार्च के महीने में 126 पर पहुंच गया।

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

मान लीजिए कि किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56900 रूपए है तो 38 फीसदी डीए होने पर 21622 रूपए डीए का लाभ मिलेगा। फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के हिसाब से 19346 रूपए मिल रहा है।

 महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि होने के बाद सैलरी में 2276 रूपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। यानि कि सालाना करीब 27312 रूपए बढ़ा दिए जाएंगे।







No comments:

Post a Comment

Post Top Ad