केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहा अनमोल तोहफा, DA में 9.3 फीसदी बढ़ोत्तरी को मिली मंजूरी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहा अनमोल तोहफा, DA में 9.3 फीसदी बढ़ोत्तरी को मिली मंजूरी

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए सरकार ने डीए में 9.3 फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है…


खास बात यह है कि सरकार नें डीए में वृद्धि को एक जुलाई 2022 से लागू करने का निर्णय लिया है…

जो लागू हो चुका है जिसके मुताबिक बढ़ी हुई डीए की राशि आगामी अगस्त महीने के वेतन के साथ मिलेगी…सरकार के इस निर्णय से केंद्रीय कर्मचारियों में काफी उत्साह है…

इससे पहले देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों-अधिकारियों एवं पेंशनधारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर वेतन और पेंशन में इजाफे का इंतज़ार था, हालांकि अनुमान लगाया जा रहा था कि सराकर 5 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता दे सकती है लेकिन लोगों के अनुमान से उलट सरकार ने 9.3 फीसदी का तोहफा देकर सभी को हैरत में डाल दिया। सरकार के इस फैसले से केंद्र के लगभग 48 लाख कर्मचारियों-अधिकारियों एवं 69 लाख पेंशन धारियों को इसका लाभ मिलेगा।

आपको बतादें कि केंद्र सरकार साल में दो बार (1 जनवरी और 1 जुलाई) को महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। पर बीते ढाई साल यानी 31 दिसंबर, 2019 के बाद से डेढ़ साल तक कोरोना महामारी की वजह से इसमें किसी तरह का कोई संशोधन नहीं हुआ था।

 पर साल 2021 के जुलाई में 7th Pay Commission के आधार पर सभी वेतन व पेंशन पाने वालों को 17 फीसदी की दर से मिले महंगाई भत्ते में 11 फीसदी का इज़ाफा किया था जिसके बाद डीए 28 फीसदी हो गया था, इसके बाद अक्टूबर, 2021 में एक बार फिर तीन फीसदी की वृद्धि की गई विदित हो यह सभी वृद्धि 1 जुलाई, 2021 से ही लागू हुआ था।

इसके मुताबिक केंद्रीय कर्मियों एवं पेंशनधारकों को पेंशन पर DA 1 जुलाई, 2021 से ही 31 फीसदी की दर से मिलता आ रहा है। एक बार फिर जनवरी 2022 में सरकार ने डीए में 3 फीसदी का इज़ाफा किया था जिसे मिला कर डीए की राशि 34 फीसदी हो गई, और अब सरकार ने महंगाई भत्ता में 9.3 फीसदी की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया।

जिसके मुताबिक अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशन धारकों को महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 43.3 फीसद मिलेगा, सरकार के इस ऐलान से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी काफी खुश है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad