CTET 2022: किन बातों पर निर्भर करेगा सफलता का प्रतिशत और इस परीक्षा में कैसे हो सकते हैं सफल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET 2022: किन बातों पर निर्भर करेगा सफलता का प्रतिशत और इस परीक्षा में कैसे हो सकते हैं सफल

 देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बताया है कि अगले CTET का आयोजन इसी साल दिसंबर महीने में किया जाएगा। 


यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों के भीतर इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। CTET में शामिल होने के लिए लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं और पिछले साल इसके पेपर 1 में शामिल होने के लिए 18,92,276 अभ्यर्थियों ने तथा इसके पेपर 2 में हिस्सा लेने के लिए 16,62,886 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 

यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी इसके दोनों पेपर में हिस्सा लेने के लिए 35 से 36 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

किन बातों पर निर्भर करता है सफलता का प्रतिशत :

इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे, लेकिन आपको अभ्यर्थियों की संख्या को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

 इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के बीच आपस मे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है और 60 प्रतिशतसे ऊपर स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी सफल माने जाते हैं और उन्हें प्रमाणपत्र जारी किया जाता है।

 इसलिए CTET में अभ्यर्थियों के सफलता का प्रतिशत इसमें हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों के ज्ञान के स्तर और प्रश्नों के लेवल के ऊपर निर्भर करता है।

परीक्षा में कैसे हो सकते हैं सफल :

1. समय का बेहतर प्रबंधन है जरूरी :
इस परीक्षा में सफल होने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने समय का सही ढंग से उपयोग करें। आप अपनी क्षमताओं और सभी विषयों में अपनी पकड़ को देखते हुए एक रूटीन बनाये और उसके हिसाब से तैयारी करें।
2. प्रीवियस ईयर पेपर्स और मॉक टेस्ट्स से करें अभ्यास :
आप प्रीवियस ईयर पेपर्स तथा मॉक टेस्ट्स से नियमित अभ्यास जरूर करें। ऐसा करने से आपको इस परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के पैटर्न के बारे में पता चलेगा तथा आप प्रश्नों को कम समय में हल कर सकेंगे। 
3. नोट्स बनाएं और रिवीजन करें :
परीक्षा में सफल होने के लिए आपने जिन चीजों की पढ़ाई की है उनका रिवीजन करना भी अत्यंत आवश्यक है।की मदद से घर बैठकर तैयारी कर सकते हैं। आप जो भी पढ़ाई करते हैं उनके नोट्स बनाइये। तैयारी के अंतिम दिनों में ये नोट्स रिवीजन करने मेंआपकी काफी सहायता करेंगे।

4. सब्जेक्ट वाइज तैयारी कर दें शुरू :

इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से कई विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही उन्हें लैंग्वेज के पेपर में भी कई भाषाओं में से दो भाषाओं को चुनना होता है। इसलिए अभ्यर्थियों को इन भाषाओं का अभी से चयन करके सभीपेपर्स की तैयारी में जुट जाना चाहिए।

5. सफलता के साथ कर सकते हैं बेहतर तैयारी :

इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी सभी विषयों की बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा शुरू किए गए खास CTET Detailed Course 2022 की भी सहायता ले सकते हैं। इस कोर्स में आपको इस फील्ड में वर्षों का अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ने का मौका मिलता है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad