प्राइमरी टीचर के 11765 पदों पर भर्ती, सीघ्र करें आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

प्राइमरी टीचर के 11765 पदों पर भर्ती, सीघ्र करें आवेदन

वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन ने प्राइमरी टीचर वेकेंसी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

 इच्छुक व योग्य उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है वे ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।


mportant Date

डब्ल्यूबीबीपीई प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 21 अक्टूबर 2022 है। एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर 2022 है।

Age Limit

डब्ल्यूबीबीपीई प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष नीधारित की गई है। एवं उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

Primary Teacher Recruitment 2022 Education Qualification


डब्ल्यूबीबीपीई प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता

योग्यता: (ए) किसी भी व्यक्ति को संबंधित जिला प्राथमिक विद्यालय परिषद/प्राथमिक विद्यालय परिषद द्वारा सहायक शिक्षक के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा।

 जब तक कि वह भारत का नागरिक न हो और 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो। विज्ञापन का वर्ष (अर्थात 01.01.2022) और विज्ञापन के वर्ष की पहली जनवरी (अर्थात 01.01.2022) को 40 वर्ष की आयु पूरी नहीं की है। राज्य सरकार के मौजूदा नियम के अनुसार आयु में छूट। स्वीकार्य है।

बोर्ड द्वारा भर्ती की जाने वाली भर्ती प्रक्रिया में। (सी) पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईएल) में उत्तीर्ण तथा

शिक्षा, इस उद्देश्य के लिए एनसीटीई द्वारा तैयार किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार। आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों जैसे अनुसूचित जाति (एससीएल, अनुसूचित जनजाति (81), अन्य पिछड़ा वर्ग सीओबीसी-ए और ओबीसी बीआई से संबंधित उम्मीदवार। 

उदाहरण श्रेणियां (पूर्व) भूतपूर्व सैनिक और शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) उम्मीदवारों के लिए गिर गया अर्हक अंकों में 555 तक की छूट दी गई है।

Application Fee


डब्ल्यूबीबीपीई प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये और एससी, एसटी , पीएच वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 50 रुपये का आवेदन निर्धारित किया गया है। एवं आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाए।

Primary Teacher Recruitment 2022 Post Details


डब्ल्यूबीबीपीई प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 के लिए कुल 11765 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। केटेगरी वाइज़ पदों का विवरण देखने के लिए ऑफिसियल अधिसूचना को पढे।

How To Apply Primary Teacher Recruitment 2022


डब्ल्यूबीबीपीई प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया इस पोस्ट मे बताई गई है। जिसे फॉलो करके उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाईट पर जाए ।


इसके बाद उम्मीदवार ऑफिसियल अधिसूचना को डाउनलोड करके ध्यान पूर्वक पढे।


अब उम्मीदवार अप्लाइ आवेदन पर क्लिक करे।


इसके बाद आवेदन फॉर्म मे मांगी गई जानकारी भरे।


उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म मे मांगे गए डोकोमेन्टस अपलोड करने होंगे।


अब उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।


इसके बाद सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म का प्रिन्ट आउट निकाल ले।


Important Link

Apply OnlineClick Here

Official NotificationClick Here

Official WebsiteClick Here




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad