UPSSSC PET : यूपी पीईटी आज और कल, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें ये 10 नियम - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPSSSC PET : यूपी पीईटी आज और कल, घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें ये 10 नियम

 UPSSSC PET : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन आज और कल (15 व 16 अक्टूबर) को राज्य भर के विभिन्न जिलों में होने जा रहा है। एग्जाम दोनों दिन दो-दो शिफ्टों में होगा। 


सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक प्रदेश के समस्त जनपदों में परीक्षा होगी। एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके है। इस साल पीईटी परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 37.34 लाख आवेदन आए हैं।

 पीईटी का स्कोर एक वर्ष तक मान्य रहेगा। पीईटी परीक्षा के दिन सभी रुटों पर अतिरिक्त बसें चलेंगी। यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न भी पूछे जाएंगे। 

हर सवाल के एक अंक का होगा। सभी प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस वाले होंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी।

यहां पढ़ें यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा की गाइडलाइंस और ध्यान रखने योग्य बातें
1- परीक्षा केन्द्रों के गेट परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए एग्जाम शुरू होने से काफी पहले पहुंचना सुनिश्चित करें। 
2- अपने साथ एडमिट कार्ड व एक ऑरिजनल फोटो आईडी (आधार कार्ड/पहचान पत्र/ पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस आदि)   जरूर लाएं।
3- ओएमआर शीट पर प्रश्न पेपर का सही क्रमांक डालना अनिवार्य है। ओएमआर शीट पर क्रमांक सही दर्ज नहीं होने पर शीट का मूल्यांकन नहीं होगा।
4-  ओएमआर शीट में किसी भी गोले को आधा ना भरें। गोला पूरा ना भरने से कंप्यूटर में आंसर रिजेक्ट हो जाएगा। एक प्रश्न के लिए एक ही उत्तर को गोला करें। एक से ज्यादा गोला करने पर इस आंसर के लिए कोई मार्क्स नहीं मिलेंगे।
5- श्रावस्ती, लखनऊ, बलरामपुर के कुछ परीक्षा केंद्र बदले गए हैं। ये परीक्षार्थी अपना परीक्षा केंद्र का पता देख लें और अपना नया एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

6- नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा।

7- नकल करने/कराने, अनुशासनहीनता, दुर्व्यहार तथा अवांछनीय कार्य करने पर भी अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगी।

8- यदि किसी उम्मीदवार ने जानबूझकर या भूलवश आवेदन में ऐसी सूचनाएं दी हैं, जिनकी प्रमाण-पत्र के आधार पर पुष्टि नहीं की जा सकती है, तो उसे बैन किया जा सकता है। 


9. परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर इत्यादि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाना वर्जित है। उक्त सामग्रियों के उम्मीदवार के पास पाये जाने पर परीक्षार्थी दण्ड/अनुशासनिक कार्रवाई के भागी होंगे, जिसके तहत उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। आयोग की इस परीक्षा एवं आगामी परीक्षाओं में भाग लेने से उन्हें वंचित किया जा सकता है।

10. पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा 
इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि पीईटी का स्कोर एक साल के लिए मान्य होता है। पीईटी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता है। यह दूसरी पीईटी है। पिछले साल 2021 में पहली बार पीईटी का आयोजन किया गया था। विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad