JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू , जानें एग्जाम कब और कैसे करें Apply - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू , जानें एग्जाम कब और कैसे करें Apply

 नवोदय विद्यालय के द्वारा प्रत्येक वर्ष 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों का नामांकन नवोदय विद्यालय में लिया जाता है और आपको बता दे नवोदय विद्यालय में नामांकन लेने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा में पास भी करना पड़ता है और नामांकन लेने से पहले ही यह नवोदय विद्यालय के द्वारा परीक्षा आयोजित किया जाता है।


 जिसके लिए अभ्यर्थियों को फॉर्म भरना अनिवार्य होता है और आप अधिकारीक वेबसाइट cbseitms.nic.in से फॉर्म भर सकते हैं और आपको फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया को इसी आर्टिकल के माध्यम से बताया गया है ताकि उम्मीदवार अपना फॉर्म भी भर सकेंगे साथ ही आप सभी को बता दें कि नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आप आवेदन कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक भी आपको नीचे दे दिया गया है।

 बस आप इस पोस्ट में अब तक बन हैं और आपको बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा वर्तमान में देशभर में 661 विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं जेएनवीएसटी कक्षा 6 ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म कैसे भरें (Navodaya Class 6th ka Form Kaise Bhare) इस बारे में यहां आप जानेंगे।

JNVST Admission 2023 कहां से करें रजिस्ट्रेशन?

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाकर करना होगा, Jnvst Class 6 Registration कैसे करना है ।

इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताया गया है ताकि जो उम्मीदवार कक्षा 6 में नामांकन के इच्छुक हैं और परीक्षा में शामिल होने के लिए चाहते हैं।

 उन आप एक बाइससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताया गया है ताकि जो उम्मीदवार कक्षा 6 में नामांकन के इच्छुक हैं और परीक्षा में शामिल होने के लिए चाहते हैं उन उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा और परीक्षा में शामिल होने के बाद फाइनल उसे रिजल्ट भी जारी किया जाएगा और लिस्ट में जिनका नाम आएगा उन अभ्यर्थियों का नामांकन भी सुनिश्चित कर लिया जाएगा।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 एडमिशन टेस्ट कब होगा ? (JNVST 2023 Exam Date)

नवोदय विद्यालय (Navodaya Vidyalaya) कक्षा 6 एंटरेंस एक्जाम (JNVST for Class 6 Admission Exam) अप्रैल को सुबह 11:30 बजे शुरू होगी और आपको बताते चलें की परीक्षा में क्वेश्चन ऑब्जेक्टिव प्रकार के होंगे साथ ही क्वेश्चन पेपर तीन सेक्शन में रहता है पहला सेक्शन होता है ।

मेंटल एबिलिटी, दूसरा एरिथमेटिक टेस्ट और तीसरा लैंग्वेज टेस्ट, परीक्षा में कुल 80 प्रश्न दिए जाते हैं और इसके लिए कुल नंबर एक सौ नंबर रहता है।

नवोदय विद्यालय में एडमिशन कौन ले सकता है ?

जानकारी के लिए आप सभी को बताते चले जो अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय कक्षा 5 में अध्ययनरत होते हैं उन अभ्यार्थियों को कक्षा से में नामांकन लिया जाएगा जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी लिया जाएगा साथ ही आप सभी को बताते चलें जो उम्मीदवार नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में नामांकन लेने वाले हैं वह अभ्यार्थी का जन्मतिथि 1 मई 2009 और 30 अप्रैल 2013 के बीच होनी चाहिए।

JNVST 2023 Class 6th admission जानें कैसे करें आवेदन


स्टेप 1: ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को नवोदय विद्यालय के ऑफिसियल वेबसाइट cbseitms.nic.in पर क्लिक करें।


स्टेप 2: फिर आपके सामने होम पेज पर ही कैंडिडेट कॉर्नर के नीचे क्लिक हियर टू क्लास सिक्स रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन देखने को मिलेगा उसी पर आप क्लिक करेंगे।


स्टेप 3: अब यहां कक्षा 6 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन 2023 का पेज खुल जाएगा।


स्टेप 4: अब आप क्लिक हियर टू डाउनलोड पर क्लिक करके। सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर लेंगे


स्टेप 5: सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के बाद आप उस फॉर्म को अच्छी तरह से बढ़कर और स्कैन करके अपलोड करेंगे


स्टेप 6: अगले चरण में आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए वापस फिर से आवेदन फॉर्म के पेज पर आना है।


स्टेप 7: अब यहां आपकी स्क्रीन पर नीचे आवेदन फॉर्म दिया गया है इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भर ले।


स्टेप 8: आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।


स्टेप 9: फोन को कंपलीटली भरने के बाद अब आप क्या करेंगे तो आपको बता दें कि फाइनल रूप से आप इसे सबमिट कर देंगे और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा


महत्वपूर्ण लिंक (Important Link)वेबसाइट लिंक – navodaya.gov.in


नोटिफिकेशन लिंक – Jnvst Class 6th Notification






No comments:

Post a Comment

Post Top Ad