इग्नू में जनवरी सत्र में प्रवेश के लिए आज से करें आवेदन, यह है प्रक्रिया - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

इग्नू में जनवरी सत्र में प्रवेश के लिए आज से करें आवेदन, यह है प्रक्रिया

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जनवरी 2023 सत्र के लिए प्रवेश शुरू कर दिया है। प्रवेश लेने के इच्छुक आवेदक इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित कई पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जनवरी 2023 सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है।


इग्नू अपनी पंजीकरण प्रक्रिया दो चक्रों - जनवरी और जुलाई चक्र में आयोजित करता है। इग्नू पंजीकरण फॉर्म के लिए जनवरी चक्र हर साल दिसंबर महीने से और जुलाई चक्र के लिए मई में शुरू होता है।

जनवरी सत्र में ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए इग्नू प्रवेश 2023 शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री, डिप्लोमा के साथ-साथ बीए, बीएससी, बीबीए, एमए, एमकॉम, एमएससी और अन्य जैसे सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए प्रवेश कर रहा है। 

इच्छुक उम्मीदवार 31 जनवरी 2023 से पहले पसंदीदा कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन समर्थ पोर्टल या क्षेत्रीय केंद्र (ऑफलाइन) मोड का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश कार्यक्रमों के लिए तीन सौ रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

इग्नू में जनवरी सत्र के पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इग्नू पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। पंजीकरण के बाद, छात्रों को अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता विवरण, पाठ्यक्रम विवरण और पत्राचार विवरण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भरने की आवश्यकता होगी।


IGNOU January Application Form ऐसे भरें आवेदन 


सबसे पहले इग्नू के प्रवेश पोर्टल - ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।


'नया पंजीकरण' लिंक पर क्लिक करें।


आवश्यक पंजीकरण विवरण भरें।


लॉगइन करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड याद रखें।


आवेदन शुल्क का भुगतान करें।


अब पेज डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें


इससे पहले इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने अपनी अधिसूचना में बताया है कि उम्मीदवार 25 दिसंबर, 2022 तक बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए इग्नू के आवेदन पत्र भर सकते हैं।

 इग्नू ने एक बयान में प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू होने की घोषणा करते हुए कहा कि कोई हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी और सभी उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट - ignou.ac.in पर प्रवेश परीक्षा के लिए पात्रता, पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न की जांच कर सकते हैं।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad