शासन के आदेश के बाद पदोन्नित की कवायद शुरू, बीएसए ने मांगा रिक्त पदों का व्योरा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

शासन के आदेश के बाद पदोन्नित की कवायद शुरू, बीएसए ने मांगा रिक्त पदों का व्योरा

सीतापुर : शासन ने बेसिक के स्कूलों में प्रमोशन प्रक्रिया को हरी झंडी दिखा दी है। इसके तहत प्राइमरी के हेडमास्टर और जूनियर के सहायक अध्यापकों के पद पर सहायक अध्यपकों का प्रमोशन किया जाएगा। 


शासन के आदेश के बाद बीएसए अजीत कुमार खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के विद्यालयवार रिक्त पदों की संख्या तलब कर ली है। बीएसए के निर्देश खंड शिक्षा अधिकारियों ने डाटा तैयार करना शुरू कर दिया है।

जिले 3,737 परिषदय विद्यालय हैं। इनमें 12 हजार से अधिक शिक्षक तैनात हैं। लम्बे समय से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक प्रमोशन की मांग कर रहे थे, लेकिन विभिन्न कारणों के चलते प्रमोशन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही थी। शासन ने शिक्षकों के प्रमोशन पर लंबे मंथन के बाद प्रक्रिया को शुरू करने का आदेश दिया है। 

इसी कड़ी में जिले का बेसिक शिक्षा विभाग भी सक्रिय हो गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ मीटिंग करके जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। उनसे रिक्त पदो का व्योरा जल्द से जल्द देने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि प्रमोशन में शिक्षकों पर हुई अनुशासनात्मक कार्यवाही और अंतिम ज्येष्ठा सूची को भी देखा जाएगा। इस बाबत भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

 बीएसए ने बताया कि प्रमोशन प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी रहेगी। प्रक्रिया के सभी आयामों को ऑनलाइन निष्पादित किया जाएगा। इसलिए शिक्षक बेवजह इधर उधर सिफारिश आदि कराकर अपना समय न ख्रराब करें।

30 अप्रैल तक पूर्ण हो जाएगी प्रक्रिया

जिले प्रमोशन प्रक्रिया को लेकर कार्रवाई शुरू हो गई। विभाग 30 अप्रैल तक प्रक्रिया पूर्ण करके डाटा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड कर देगा। बीएसए ने बताया कि जेष्ठता सूची रिवाइज करके 20 फरवरी तक एनआईसी की ओर से विकसित किए गए पोर्टल पर डाल दी जाएगी। पोर्टल पर ही शिक्षक वरिष्ठा सूची को लेकर 27 फरवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।

 आपत्तियों का निस्तारण 13 मार्च तक कर दिया जाएगा। 16 मार्च तक हर हाल में आपत्तियों निस्तारण प्रकाशित कर दिया जाएगा। अंतिम वरिष्ठता सूची का प्रकाशन 25 मार्च को किया जाएगा। 28 मार्च तक ज्येष्ठता क्रमांक मान सम्पदा पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसी तरह 29 अपैल को प्रमोशन पाए शिक्षकों की ज्वाइनिंग कराई जाएगी।

शिक्षकों को सता रही विघ्न आने की चिंता

प्रमोशन प्रक्रिया को लेकर एक तरफ शिक्षक खुश हैं तो दूसरी तरफ उन्हें विघ्न आने की चिंता सता रही है। जूनिय हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रांतीय प्रवक्ता मनीष पाण्डेय कहते हैं कि लंबे से समय प्रमोशन अटके हैं, इस दरम्यान कई बार प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंच पाई।

 प्राथामिक शिक्षक संघ के पदाधिकारी विनोद वर्मा ने कहा कि विभाग पारदर्शिता के साथ प्रमोशन प्रक्रिया को अंजाम देने की कोशिश कर रह है, ऐसे में उम्मीद तो अच्छी है। वैसे पहले के अनुभव अच्छे नहीं हैं। प्रक्रिया कई बार शुरू और बंद होती रही है


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad