BEd in KVS PRT: केंद्रीय विद्यालय की प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका, केवीएस ने की आधिकारिक घोषणा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

BEd in KVS PRT: केंद्रीय विद्यालय की प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका, केवीएस ने की आधिकारिक घोषणा

 BEd in KVS PRT: जैसा की आपको पता है इन दिनों शिक्षा विभाग में शिक्षक भर्ती को लेकर जहाँ खूब चर्चा हो रही हैं तो वहीं बीएड अभ्यर्थियों की चिंता इससे भी अधिक चर्चा का विषय बना हुआ है। आपको पता हो गए कि अन्य राज्यों ने तो पहले ही बीएड को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया था।


 जिसके बाद बीएड अभ्यर्थियों के पास एक मात्र उम्मीद बची थी वह थी केंद्रीय विद्यालय संगठन केवीएस के प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल होने की जोकि अब वह भी उम्मीद ख़त्म हो चुकी है।

केवीएस पीआरटी में बीएड को शामिल करने सम्बन्धी जानकारी

देश के सर्वोच्च न्यायालय ने इसी साल 11 अगस्त को लम्बे समय से चल रहे बीएड बनाम बीटीसी मामले को ख़त्म करते हुए अपना अहम् फैसला सुनाया। जोकि सबको पता है कि वह फैसला बीटीसी के पक्ष में गया। जिसके बाद से धीरे धीरे हर एक राज्यों से बीएड अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए बाहर कर दिया गया।

लेकिन अब केवीएस ने भी औरों की तरह ही बीएड को बाहर कर दिया है। बीएड अभ्यर्थियों की अखिली उम्मीद पर भी पानी पजीर गया है। आपको बता दें केवीएस के इस फैसले के विरोध में काफी अभ्यर्थियों ने आन्दोलन सम्बन्धी गतिविधि करना चाही है। किन्तु यह बात सभी को समझनी होगी कि यह फैसला सुप्रीम कोर्ट ने दिया है। इसे चुनौती देना किसी के लिए आसान नहीं होगा।

बीएड डिग्रीधारियों का छलका दर्द

सुप्रीम कोर्ट का फैसला भले ही बीटीसी के पक्ष में गया हो किन्तु बीएड अभ्यर्थियों के लिए इसे कठिन वक्त शायद ही कोई हो सकता है। इसपर कुछ अभ्यर्थियों ने अपने दर्द भी बयाँ करते हुए कहा कि बीएड अभ्यर्थियों को इसमें शामिल करना चाहिए क्योंकि बहुत से लोगों का यह अंतिम मौका हो सकता है।

 वहीं एक अभ्यर्थी ने कमेंट किया कि बीएड को पिछली तिथि में पास होने वालों को भर्ती में शामिल करना चाहिए।

यह कमेंट बताते हैं कि जिन्होंने कीमती 2 साल बीएड में लगाए सिर्फ प्राथमिक में शिक्षक बनने के लिए अचानक उनको भर्ती से बाहर होना पद गया है।

 यह बात NCTE को भी ध्यान देनी होगी क्योंकि जिन बीएड अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल चुकी है बहुतों के पास अभी तक ब्रिज कोर्स प्रमाणपत्र नहीं है। और कहीं भविष्य में ऐसा फिर न हो जाये कि चयनित बीएड को बाहर करने का यह ब्रिज कोर्स सबसे बड़ा कारण साबित हो जाये।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad