UP TEACHERS RECRUITMENT : UP के जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के रिक्त 1894 पदों पर भर्तियाँ जल्द, TET से भी उच्च स्तर की होगी परीक्षा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TEACHERS RECRUITMENT : UP के जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के रिक्त 1894 पदों पर भर्तियाँ जल्द, TET से भी उच्च स्तर की होगी परीक्षा

अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व


सहायक अध्यापक के रिक्त 1894 पदों पर अब जल्द ही भर्ती होगी। राज्य सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। 

अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी इसके लिए लिखित परीक्षा कराएगा। राज्य सरकार पहली बार एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती करवा रही है।

 लिखित परीक्षा के लिए कोई निर्देश न होने के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन से दिशा-निर्देश मांगे थे। एडेड स्कूलों के लिए होनी वाली भर्ती परीक्षा का आयोजन वस्तुनिष्ठ, बहुविकल्पीय व ओएमआर शीट पर होगा।

जूनियर हाईस्कूल में विषयवार परीक्षा होगी या एक, इस पर शासन ने साफ किया है कि भर्ती के लिए टीईटी से भी उच्च स्तर की परीक्षा करवाई जाए।

 प्रधानाध्यापक के पद के लिए प्रश्नपत्र की कठिनाई व संयोजन का स्तर स्नातक रखा जाए। प्रधानाध्यापक के पद के लिए सहायक अध्यापक के पद  के रूप में अध्यापन के अनुभव की अनिवार्यता रखी जाए। 

 विद्यालय प्रबंधन से संदर्भित 50 प्रश्नों का प्रश्नपत्र अलग से रखा जाए।परीक्षा की अवधि एक घण्टे की होगी और एक ही ऑनलाइन आवेदन में दोनों प्रश्नपत्रों के चयन की सुविधा दी जाएगी। और आवेदन शुल्क दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग देय होगा।

 दोनों के लिए अलग-’अलग परीक्षाएं आयोजित होंगी। बाकी आर्हताएं व मेरिट का निर्धारण मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल नियमावली के मुताबिक होंगी। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad