UPTET 2021 UPDATES : अब तीसरी बार प्रस्ताव भेजने की तैयारी, समय सारिणी को लेकर मंथन जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021 UPDATES : अब तीसरी बार प्रस्ताव भेजने की तैयारी, समय सारिणी को लेकर मंथन जारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020


कराने के लिए अब तीसरी बार प्रस्ताव भेजने की तैयारी है। परीक्षा संस्था अब इसकी समय सारिणी को लेकर मंथन कर रही है, कहीं परीक्षा की तारीख यूपी बोर्ड के इम्तिहान के दौरान न पड़ जाए। उस दौरान परीक्षा केंद्र मिलना मुश्किल होगा। 

शासन ने प्रदेश के एडेड जूनियर स्कूलों में शिक्षक भर्ती कराने का आदेश दिया है और इसके पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा होना जरूरी है, क्योंकि सफल अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों की नई शिक्षक भर्ती का एलान नहीं हुआ है लेकिन, भर्ती होने के आसार जरूर हैं, क्योंकि शीर्ष कोर्ट ने शिक्षामित्रों को एक और मौका देने का आदेश दिया है और शासन ने हलफनामा दिया है कि 51 हजार से अधिक पद खाली हैं।

 सरकार भी शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने की अनुमति दे चुकी है। उसी के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने पिछले साल दो प्रस्ताव भेजे। पहले में 28 दिसंबर से 28 जनवरी तक आनलाइन आवेदन व 28 फरवरी को परीक्षा कराने की तैयारी थी लेकिन, प्रस्ताव पर मुहर नहीं लग सकी।

 परीक्षा संस्था से संशोधित प्रस्ताव मांगा गया। 30 दिसंबर को भेजे प्रस्ताव में आनलाइन आवेदन 12 जनवरी से और परीक्षा सात मार्च को कराने का प्रस्ताव था। इस पर भी मुहर नहीं लग सकी। अब तीसरी बार प्रस्ताव भेजने की तैयारी है। 

अगले सप्ताह तक नया प्रस्ताव भेजे जाने की उम्मीद है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि शासन के आदेश का अनुपालन करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad