परिषदीय स्कूलों को खोलने की गाइडलाइन जारी, देखें कैसे बुलाया जाएगा कक्षा 1 से कक्षा 8 के छात्रो को विद्यालय में - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय स्कूलों को खोलने की गाइडलाइन जारी, देखें कैसे बुलाया जाएगा कक्षा 1 से कक्षा 8 के छात्रो को विद्यालय में

सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी  एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कृपया ध्यान दें-

कृपया शासनादेश संख्या 56/68-5-2021 दिनांक 5 फरवरी 2021 का संदर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों हेतु विद्यालय शिक्षण कार्य दिनांक 10 फरवरी 2021 से एवं कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक 1 मार्च 2021 से प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है । 

तत्क्रम में परिषदीय एवं निजी विद्यालयों की कक्षाओं के संचालन सुनिश्चित कराए जाने हेतु SOP संलग्न कर इस अनुरोध के साथ प्रेषित की जा रही है कि कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए   विद्यालय संचालन कराने का कष्ट करें।


आज्ञा से ,

निदेशक , बेसिक शिक्षा ।


उक्त समय सारणी के अनुसार ही कक्षा 1 से कक्षा 8 के छात्रो को 


विद्यालय में  बुलाया जाएगा-



विद्यालय की समय तालिका:

प्रत्येक कक्षा में छात्रों की कुल क्षमता की 50 प्रतिशत उपस्थिति प्रथम दिन रहे तथा शेष 50 प्रतिशत की उपस्थिति दूसरे दिन रहे । 

इस प्रकार किसी भी कार्य दिवस पर किसी भी कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं होगी।

• विद्यालय में कक्षाओं का संचालन निम्न शेड्यूल के अनुसार किया जायेगा प्राथमिक स्तर पर

सोमवार व बृहस्पतिवार को कक्षा - 1 एवं 5, 

मंगलवार व शुकवार को कक्षा 2 एवं 4, 

बुद्धवार व शनिवार को कक्षा 3

UPS के लिए -

सोमवार व बृहस्पतिवार को कक्षा - 6

मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा 7

 बुद्धवार व शनिवार को कक्षा 8

विद्यालयों की जिन कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या अधिक है वहाॅ पर 2-2 पालियों में कक्षायें संचालित की जायेंगी, इस सम्बन्ध में निर्णय स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए प्रधानाध्यापक एवं विद्यालय प्रबन्ध समिति द्वारा लिया जायेगा ।

जिन विद्यालयों में नामांकन अधिक है उन्हें दो पाली में संचालित किया जाय तथा प्रत्येक शिफ्ट के समय को परिस्थिति अनुकूल कम किया जा सकता है।
 यदि कक्षा-कक्ष का साईज छोटा हो तो कम्प्यूटर रूम, लाईब्रेरी, प्रयोगशाला आदि का भी उपयोग बैठने एवं 06 फीट की दूरी का पालन करते हेतु उपयोग किया जा सकता है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad