CTET और TET परीक्षा अपडेट: 12 वीं कक्षा तक TET और CTET का विस्तार करने का निर्णय, शिक्षक पात्रता परीक्षा के विस्तार के लिए टेस्ट स्ट्रक्चर और दिशानिर्देश विकसित करने के लिए समिति का गठन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET और TET परीक्षा अपडेट: 12 वीं कक्षा तक TET और CTET का विस्तार करने का निर्णय, शिक्षक पात्रता परीक्षा के विस्तार के लिए टेस्ट स्ट्रक्चर और दिशानिर्देश विकसित करने के लिए समिति का गठन

CTET और TET परीक्षा अपडेट: NCTE ने 12 वीं कक्षा तक


TET और CTET का विस्तार करने का निर्णय लिया। 

 एनसीटीई ने नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत तैयारी वर्ग से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी वर्गों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा के विस्तार के लिए टेस्ट स्ट्रक्चर और दिशानिर्देश विकसित करने के लिए समिति का गठन किया है।

 यहां विवरण देखें-

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत तैयारी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के संचालन का विस्तार करने का निर्णय लिया है  ) 2020।

इस संबंध में, NCTE ने कक्षा 12 वीं के शिक्षकों को टीईटी और सीटीईटी परीक्षा का विस्तार करने के लिए सभी समावेशी दिशानिर्देशों और टेस्ट संरचना या घटकों को विकसित करने के लिए एक समिति का गठन किया है।  निर्णय एनईपी 2020 के साथ गठबंधन किया गया है।

 समिति का गठन टास्क नं. के तहत किया गया है।  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के 23 अक्टूबर, 2020 के एक पत्र में 145 का उल्लेख किया गया है। 

समिति को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों और सीबीएसई द्वारा टीईटी / सीटीईटी के संचालन के बारे में आंकड़ों का विश्लेषण करने की आवश्यकता है, एनसीटीई द्वारा जारी टीईटी दिशानिर्देशों का कार्यान्वयन, उम्मीदवारों के लिहाज और प्रश्न  साइकोमेट्रिक विश्लेषण के लिए डेटा, और एजेंसियों और संगठनों द्वारा टीईटी या सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

  गहन अध्ययन के बाद, समिति को 31 मार्च, 2021 को या उससे पहले सिफारिशों और दिशानिर्देशों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

यहां जानिए एनसीटीई पत्र के महत्वपूर्ण विवरण और वह लिंक जिससे आप पत्र को पीडीएफ फाइल प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं


NCTE ने कक्षा 12 वीं तक TET & CTET का विस्तार क्यों किया?

 TET परीक्षा आयोजित करने वाले CBSE और CTET परीक्षा आयोजित करने वाले CBSE को संबोधित पत्र में, NCTE ने कहा है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, NEP 2020 देश के शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न परिवर्तनों को लागू करता है।  

एनईपी 2020 का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी कक्षाओं के छात्रों को उन शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है जो आधुनिक शिक्षण मानकों के साथ भावुक, उच्च योग्य, पेशेवर रूप से प्रशिक्षित और अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।  

नीति के साथ संरेखित करने के लिए, NCTE ने कक्षा 12 वीं तक TET / CTET का विस्तार करने का निर्णय लिया है।

राज्य सरकारों, संघ राज्य क्षेत्रों और सीबीएसई को टीईटी और सीटीईटी परीक्षा के बारे में जानकारी और आंकड़े प्रस्तुत करने के लिए 15 फरवरी 2021 तक नीचे दिए गए प्रारूप में निर्देशित किया गया है। 

 संगठनों को ई-मेल के माध्यम से - acad@ncte-india.org पर विवरण प्रस्तुत करना होगा।  प्रारूप पर एक नजर:



टीईटी और सीटीईटी परीक्षा विवरण

 वर्तमान में, सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है और सम्मानित राज्य और संघ राज्य क्षेत्र टीईटी परीक्षा जैसे एचटीईटी, केटीईटी, यूपीटीईटी, एमएएचएटीईटी और अन्य कक्षा 1 से कक्षा आठवीं के लिए आयोजित करते हैं।  परीक्षा I और पेपर II के लिए दो सत्रों में आयोजित की जाती है। 

 पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 वीं के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 वीं से 8 वीं पढ़ाना चाहते हैं।

 परीक्षा का आयोजन सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों जैसे कि KVS, NVS, और अन्य के साथ-साथ निजी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता हासिल करने के लिए किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad