UP BEd JEE 2021 : यूपी बीएड में तीन लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, बढ़ सकती है आवेदन तिथि, परीक्षा 19 मई को - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP BEd JEE 2021 : यूपी बीएड में तीन लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, बढ़ सकती है आवेदन तिथि, परीक्षा 19 मई को

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के


लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है।

 प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू हुई। अभी तक तीन लाख 35 हजार 543 अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण कराया जा चुका है। 

विश्वविद्यालय द्वारा पुनरावृत्त पूछे गये प्रश्नों की उत्तर सहित एक सूची तैयार की गयी है।

 अभ्यर्थियों को आवेदन के दौरान समस्या आने पर पुनरावृत्त पूछे गये प्रश्नों की सूची को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

इसके अतिरिक्त आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात अभ्यर्थियों द्वारा चार फील्ड लिंग, परीक्षा केन्द्र, विषय वर्ग एवं भारांक में संशोधन किया जा सकेगा।

 आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च तक चलेगी। 16 से 22 मार्च के बीच ऑनलाइन आवेदन लेट फीस के साथ होंगे। 10 मई से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकेंगे। 

परीक्षा 19 मई को प्रस्तावित है। 20 से 25 जून के बीच प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। 12 जुलाई से काउंसलिंग शुरू करने का प्रस्ताव है। 

प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के लिए 1500 रुपये, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रुपये तय किया गया है। 

विलंब शुल्क के साथ फीस 2000 रुपये और 1000 रुपये हो जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में प्रदेश के लगभग 2900 कॉलेज शामिल होंगे जिनमें करीब दो लाख 40 हजार सीटें हैं।

बढ़ सकती है आवेदन तिथि
लखनऊ। उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 15 से बढ़ाकर 31 मार्च की जा सकती है। परीक्षा के लिए अभी कम आवेदन मिले हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय ने आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

अभी तक काफी कम संख्या में अभ्यर्थियों ने किए आवेदन
प्रमाण पत्र न बन पाना भी बड़ी समस्या है। सोमवार को एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी इसमें आवेदन की अंतिम तिथि को 31 मार्च करने पर विचार किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक अभ्यर्थी

गौरतलब है कि आवेदन की प्रक्रिया 18 फरवरी को शुरू हुई थी। प्रवेश परीक्षा 19 मई को प्रस्तावित है। बीएड की राज्य प्रवेश समन्वयक इसके लिए अभी तक 3.35.543 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, लेकिन आवेदन शुल्क जमा करने वालों की संख्या महज 1,58,617 है।
 जबकि पिछले साल करीब 4,32,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। दरअसल, इस बार अभ्यर्थियों को आवेदन करने में कई तरह की समस्याएं आ रही हैं इसकी शिकायत विवि के हेल्पलाइन नंबर पर की गई हैं। वहीं, आवेदन के लिए आवेदन कर सकें।

प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि हेल्पलाइन पर बताई गई समस्याओं को लेकर फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन (एफओक्यू) तैयार कराया है। इसमें ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, स्नातक अंतिम वर्ष के अंक, रोल नंबर आदि से संबंधित सवालों के जवाब हैं। 
बताया कि आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद भी अभ्यर्थी लिंग, परीक्षा केंद्र आदि में संशोधन कर सकेंगे

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad