CTET Notification 2021: परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द, उम्मीदवारों को मिलेगी यह सुविधा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Notification 2021: परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द, उम्मीदवारों को मिलेगी यह सुविधा

CBSE CTET 2021: जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8


तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना होता है।

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का नोटिस हाल ही में जारी किया गया था। उम्मीद है कि जल्द ही इस परीक्षा का विस्तृत नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

 नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार CBSE CTET 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।
देश में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए CBSE CTET Notification 2021 को स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, बोर्ड द्वारा नोटिस जारी करके परीक्षा की संभावित तारीख और परीक्षा पैटर्न की जानकारी दी गई थी।

 नोटिस के अनुसार, बोर्ड द्वारा CTET 2021 दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इस साल परीक्षा के नए पैटर्न से उम्मीदवारों को अवगत कराने के लिए हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी तैयार किया जाएगा। इन केंद्रों पर बिना फीस दिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने का भी मौका मिलेगा।

 इससे पहले यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती थी। बता दें कि यह फैसला नई शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

कंप्यूटर आधारित होगी अध्यापक पात्रता परीक्षा:
CBSE CTET कक्षा 1 से कक्षा 8 तब के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर होता है। 

पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। 

जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना होता है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in या cbse.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad