UP के उद्योगों में 51 हजार युवाओं को मिलेगा जॉब, 40 हजार को ट्रेनिंग, योगी सरकार ने बनाया प्लान - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP के उद्योगों में 51 हजार युवाओं को मिलेगा जॉब, 40 हजार को ट्रेनिंग, योगी सरकार ने बनाया प्लान

योगी सरकार आगामी छह महीने में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षित 51 हजार प्रशिक्षार्थियों को प्रतिष्ठित उद्योगों में रोजगार दिलवाएगी। 


साथ ही 40 हजार अभ्यर्थियों को उद्योगों व एमएसएमई में शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत चयनित युवाओं को 7000 रुपये का मानदेय हर महीने मिलेगा। 

प्रदेश के व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल  ने मंगलवार को लोकभवन में हुई प्रेसवार्ता में यह बात कही।

 उन्होंने  कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द  प्रदेश के निर्माणाधीन 16 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का लोकार्पण करेंगे।


हेल्थकेयर सेक्टर में 41 हजार युवाओं को दिलाया जाएगा प्रशिक्षण 

कपिल अग्रवाल ने कहा कि कोविड प्रबंधन में हेल्थ केयर सेक्टर में 41 हजार युवाओं  का विशिष्ट प्रकृति का प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य है। मनोरंजन व नागरिक उड्डयन जैसे क्षेत्रों में भी युवाओं के प्रशिक्षण पर विशेष फोकस किया जाएगा। 


सेवायोजन की बेहतर संभावनाओं के लिए दस क्षेत्र चिन्हित 

मंत्री ने बताया कि उद्योगों की बदलती मांग को देखते हुए लाइफ साइंसेज, रबर, इंस्ट्रूमेंटेशन, आटोमेशन, सर्विलांस व कम्यूनिकेशन, लेदर एंड स्पोटर्स गुड्स, हाइड्रोकार्बन, आयरन एंड स्टील, टेलीकाम, लॉजिस्टिक , रत्न एवं आभूषण, व खनन को चिन्हित किया गया है। अब इन क्षेत्रों के सर्विस प्रोवाइडर के साथ अनुबंध किया जाएगा। 


गौतमबुद्धनगर में माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर जल्द बनेगा

उन्होंने कहा कि गौतमबुद्धनगर में माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर की स्थापना का काम जल्द शुरू होगा जल्द बनेगा। काउंसिलिंग के लिए एनसीआर व दिल्ली आने वाले युवा यहां 15 दिन तक रहने व भोजन की सुविधा नि:शुल्क उठा सकते हैं। 


सीएम हेल्पलाइन से लिया जाता है रोजगार में लगे युवाओं से फीडबैक 

व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास कौशल विभाग के सचिव आलोक कुमार ने कहा है कि प्रशिक्षण लेने के बाद निजी क्षेत्र में रोजगार करने वालों संपर्क किया जाता है।

  सीएम हेल्पलाइन के जरिए उनसे जाब के स संबंध में फीडबैक लिया जाता है। उनसे पूछा जाता है कि वह अपना रोजगार क्यों बदल रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad