UPTET Exam 2021 : यूपीटेट परीक्षा में आते हैं ऐसे प्रश्न, अभी देखें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Exam 2021 : यूपीटेट परीक्षा में आते हैं ऐसे प्रश्न, अभी देखें

 उत्तरप्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती हेतु


UPTET की परीक्षा आयोजित की जाती है, ऐसे में इस साल भी नवंबर में यूपी टीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस साल भी UPTET के लिए आवेदन मांगे गए और जारी अधिसूचना के मुताबिक, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर तक थी। 

योग्य आवेदकों की परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जाएगी, और यूपीटीईटी के परिणाम 28 दिसंबर 2021 तक घोषित किए जाने की उम्मीद है।

साथ ही इसके एडमिट कार्ड की बात करें तो जिला स्तर पर सभी परीक्षा केंद्रों की सूची 2 नवंबर तक तैयार कर दी जाएगी, इसके बाद समिति उम्मीदवारों के अलॉटमेंट के साथ केंद्रों की सूची 8 नवंबर तक सचिव, ईआरए को भेजा जाएगा और उम्मीदवारों को 17 नवंबर से एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे।

ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को हम आज हम यूपी टीईटी परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में जानकारी देंगे।

यूपीटेट परीक्षा में आएंगे इस प्रकार के प्रश्न


UPTET परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार नीचे इमेज में दर्शाएं गए हैं, आप इन्हें देखें और अंत में इसका पीडीएफ भी डाउनलोड कर लें-

UPTET प्रश्नपत्र पीडीएफ डाउनलोड करें

UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए उसी तिथि को दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी की गति को और तेज कर दें।

UPTET योग्यता की जानकारी:

UPTET योग्यता की बात करें तो प्राथमिक स्तर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीएड, डीएलएड या बीएलएड की डिग्री होनी चाहिए। 

इसके अलावा जूनियर लेवल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीएड, बीएलएड या इसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए। योग्यता संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप UPTET की अधिसूचना देख सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad