UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के मूल्यांकन में लागू होगा इक्यूपर्सेंटाइल मैथेड, जानिए क्या होंगे इसके फायदे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के मूल्यांकन में लागू होगा इक्यूपर्सेंटाइल मैथेड, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

 उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर भर्ती के लिए


जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इन पदों पर आयोग द्वारा वर्ष 2021 में पहली बार कराई गई प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) में उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट्स को ही आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

 हालांकि पीईटी में कितने पर्सेंटाइल अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा में आवेदन करने के पात्र माना जाएगा। यह अभी तक तय नहीं किया जा सका है और न ही इस बात को लेकर आयोग के जरिए कोई स्पष्ट जानकारी साझा की गई है। 

लेकिन यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन ने इस भर्ती की लिखित परीक्षा का परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी जरुर कर दिया है। ताकि लेखपाल बनने के इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती के एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकें। 

क्या मुख्य परीक्षा के मूल्यांकन में लागू होगा इक्यूपर्सेंटाइल मैथेड

कई बार प्रतियोगी परीक्षाएं विभिन्न चरणों के भिन्न-भिन्न पालियों में सम्पन्न कराई जाती हैं जिसके लिए कई अलग-अलग प्रश्नपत्र तैयार किए जाते हैं। इन  प्रश्नपत्रों  में  कुछ आसान और कई कठिन सवाल शामिल होते हैं। 

ऐसे में भर्ती बोर्ड सभी उम्मीदवारों का समान  रूप  से मूल्यांकन  करने  के लिए प्रसामान्यीकरण प्रक्रिया अपनाई जाती है। इस प्रॉसेस को लागू करने के बाद एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को वास्तविक अंकों के साथ-साथ पर्सेंटाइल अंक भी हासिल होते हैं, जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है।

 यह पर्सेंटाइल अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर तय होता है लेकिन इक्यूपर्सेंटाइल पद्धति के प्रयोग में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक महत्वपूर्ण नहीं होते हैं, बल्कि उनकी रैंक महत्वपूर्ण होती है।

 इन दिनों आयोजित की जा रही प्रतियोगी परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम तैयार करने में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया व इक्यूपर्सेंटाइल पद्धति अपनाई जा रही है।

 ऐसे में अनुमान है कि राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के मूल्यांकन में भी इस मैथेड को लागू किया जा सकता है। हालांकि इस बात की स्पष्ट जानकारी के लिए उम्मीदवारों को भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad