UPTET में इस बार होंगे कई अहम बदलाव, जानें कब तक जारी हो सकती है परीक्षा की नई तारीख - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET में इस बार होंगे कई अहम बदलाव, जानें कब तक जारी हो सकती है परीक्षा की नई तारीख

 28 नवंबर को आयो


जित होने वाले UPTET के रद्द होने के बाद अभ्यर्थी इसे जल्द से जल्द दोबारा आयोजित करने की मांग कर रहे हैं। 

कोरोना महामारी की वजह से इस परीक्षा के आयोजन में पहले ही काफी देर हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) द्वारा 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के रद्द होने के बाद अभ्यर्थी जल्द से जल्द इस परीक्षा को फिर से आयोजित करने की मांग कर रहे हैं।

 28 नवंबर को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को पेपर लीक की वजह से रद्द कर दिया गया था। साल में एक बार आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा कोरोना महामारी की वजह से पहले ही अपने निर्धारित समय से पीछे चल रही है और अब इसके रद्द हो जाने से अभ्यर्थियों की चिंता और भी बढ़ गई है।

 UPTET 2021 के लिए अभ्यर्थियों से सात अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे और इसमें शामिल होने के लिए तकरीबन 21 लाख अभ्यथियों ने आवेदन किया है। 

कई अहम बदलाव होंगे:

पेपर लीक की वजह से फिर से आयोजित होने वाली UPTET में इस बार कई परिवर्तन किए जाएंगे। अब इस परीक्षा में हर परीक्षार्थी के लिए एक अलग लिफाफा होगा और नॉन टचेबल इस लिफाफे में अभ्यर्थियों का प्रश्न पत्र, कॉपी और ओएमआर शीट रखी होगी।

 इस परीक्षा का पेपर फिर से लीक ना हो इसलिए यह कोशिश की जा रही है कि हर ओएमआर शीट की कोडिंग अभ्यर्थी के आधार नंबर से लिंक हो। यानी ओएमआर शीट, रोल नंबर और अभ्यर्थी का आधार कार्ड नंबर इंटरलिंक होंगे ताकि सॉल्वर बैठकर परीक्षा भी देगा तो पकड़ा जाए। साथ ही इस बार प्रश्न पत्र छापने का काम उसी प्रिंटिंग प्रेस को दिया जाएगा जिसको गोपनीय दस्तावेज छापने का अनुभव होगा।

कब तक जारी होगी परीक्षा की तारीख :

पेपर लीक की वजह से 28 नवंबर को आयोजित होने वाली UPTET के रद्द होने के बाद UPBEB जल्द से जल्द इसके आयोजन में जुट गई है।

 विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPBEB इस परीक्षा को एक महीने के भीतर फिर से आयोजित करेगी और परीक्षा की नई तारीख का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है।

 यह उम्मीद जताई जा रही गई कि 15 दिसंबर तक इस परीक्षा के आयोजन की तारीख घोषित कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को इस संबंध में जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad