राजकीय आईटीआई में 2500 अनुदेशकों की भर्ती होगी, सेवा नियमावली-2021 की अधिसूचना जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

राजकीय आईटीआई में 2500 अनुदेशकों की भर्ती होगी, सेवा नियमावली-2021 की अधिसूचना जारी

 प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री


(स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में अनुदेशक के 2500 पदों पर भर्ती होगी।

 यह भर्ती नई नियमावली से होगी। भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से कराई जाएगी।

वह सोमवार को लोक भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (अनुदेशक और फोरमैन अनुदेशक) सेवा नियमावली-2021 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

वर्तमान में प्रचलित दो अलग-अलग नियमावली को एकीकृत करते हुए यह नई नियमावली बनाई गई है। नई नियमावली से नवीन तकनीक एवं बाजार की मांग के अनुसार व्यावसायिक प्रशिक्षण की सुविधा विकसित होगी। नवीन तकनीक का ज्ञान रखने वाले प्रशिक्षार्थियों को रोजगार के साथ-साथ स्व-रोजगार के भी पर्याप्त अवसर उपलब्ध होंगे। 

प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए अनुदेशकों के चयन में शैक्षिक अर्हता के प्राप्तांकों के स्थान पर लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों को अधिक महत्व दिया गया है। 

आईटीआई में अनुदेशक पद पर चयन के लिए केंद्र सरकार अद्यतन गाइड लाइन के अनुसार योग्यता का निर्धारण किया गया है। कार्यदेशक (फोरमैन) संवर्ग पर शत-प्रतिशत पदोन्नति अनुदेशक संवर्ग से होगी।

चल रही 905 कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया

मंत्री ने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत 905 कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इसमें स्टेट प्रोग्राम मैनेजर के आठ, डिस्ट्रीक्ट प्रोग्राम मैनेजर के 75 तथा ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर के 822 पद शामिल हैं।

 उन्होंने बताया कि कौशल विकास मिशन के तहत वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 31 दिसंबर 2019 तक 8.98 लाख युवाओं को विभिन्न रोजगारपरक ट्रेड में प्रशिक्षण दिया गया।

 वर्तमान सरकार द्वारा 4.21 लाख युवाओं को कौशल विकास योजनाओं में प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया, जबकि पिछली सरकार ने मात्र 1.36 लाख युवाओं को ही रोजगार दिलाया गया था।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad