राजस्व लेखपाल भर्ती में विवाहित महिला उम्मीदवारों को किस पक्ष से बनवाना होगा जाति/निवास प्रमाणपत्र, आवेदन से पहले जान लें ये जरूरी नियम - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

राजस्व लेखपाल भर्ती में विवाहित महिला उम्मीदवारों को किस पक्ष से बनवाना होगा जाति/निवास प्रमाणपत्र, आवेदन से पहले जान लें ये जरूरी नियम

 यूपी में राजस्व लेखपाल के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए


जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। आयोग ने इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में नौजवानों को राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर होने वाली भर्ती का बेसब्री से इंतजार है। इस परीक्षा में पहले से काफी देरी हो चुकी है।

 हालांकि कई मीडिया रिपोर्टों में छपी खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जनवरी माह में इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। 

राजस्व लेखपाल के पदों पर होने वाली इस भर्ती में केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा, जो बारहवीं पास करने के साथ-साथ आयोग की प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में निर्धारित किए गए कटऑफ को पूरा करते होंगे।

 UPSSSC के एग्जाम कैलेंडर के अनुसार, इस भर्ती के लिए परीक्षा नवंबर में ही होनी थी लेकिन कई कारणों से यह एग्जाम अपने तय समय पर पूरा नहीं कराया जा सका। 

ऐसे में अब इसे जल्द से जल्द पूरा कराए जाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इस भर्ती के संबंध में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए उम्मीदवारों को समय-समय पर यूपीएसएसएससी की वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए। 

कब से शुरू की जा सकती है भर्ती की आवेदन प्रक्रिया : 

यूपीएसएसएससी द्वारा राजस्व लेखपाल भर्ती के लिए जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किए जाने की उम्मीद लगाई जा रही है। 

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि 7,882 पदों के लिए आयोजित की जाने वाली इस भर्ती की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को UPSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। 

क्या है विवाहित महिला अभ्यर्थियों से जुड़ा अपडेट 

यूपी राजस्व लेखपाल भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी पात्र महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। लेखपाल भर्ती 2015 के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के आधार पर यह कहा जा सकता है कि विवाहित महिला अभ्यर्थियों को आवेदन के समय पिता पक्ष की ओर से निर्गत किए गए जाति प्रमाण पत्र व निवास प्रमाणपत्र का उपयोग करना होगा। 

हालांकि आयोग द्वारा इस नियम में परिवर्तन भी किया जा सकता है लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को 7,882 राजस्व लेखपाल पदों के लिए जारी किए जाने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।     

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad