CTET Answer Key 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 21 के प्रश्नपत्र व रिस्पॉन्स शीट ctet.nic.in पर जारी, यहां चेक करें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Answer Key 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 21 के प्रश्नपत्र व रिस्पॉन्स शीट ctet.nic.in पर जारी, यहां चेक करें

 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2021 के क्वेश्चन पेपर व रिस्पॉन्स शीट जारी कर दिए गए हैं।

 सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाली सीईटीईटी दिसंबर 2021 परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपनी आंसर की (रिस्पॉन्स शीट) और प्रश्नपत्र सीटीईटी की वेसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं। 

इसके साथ ही अभ्यर्थी नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भी अपने पेपर व आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Dec-2021 Question Paper with Responses Link

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक पाली की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी। 

CTET पेपर 1 और पेपर 2

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। 

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad