सूबे के विश्वविद्यालयों में 2500 शिक्षकों की होगी भर्ती - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

सूबे के विश्वविद्यालयों में 2500 शिक्षकों की होगी भर्ती

 राज्य के विश्वविद्यालयों में 2500 असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट


प्रोफेसर और प्रोफेसर की नई नियुक्ति शुरू होगी। इसमें नवंबर 2016 में विभिन्न विश्वविद्यालयों में 162 पदों के लिए निकाले गए विज्ञापन को वापस लेने और उन पदों को नई नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने की तैयारी की जा रही है। झारखंड लोक सेवा आयोग इसकी तैयारी तैयारी रहा है।

राज्य के विश्वविद्यालयों में वर्तमान में जुलाई 2018 में असिस्टेंट प्रोफेसर की निकली नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसमें बैकलॉग पदों को भरा जा रहा है, जबकि अगले महीने से 552 नियमित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं, नवंबर-दिसंबर 2016 में 162 एसोसिएट प्रोफेसर (सह प्राध्यापक) के लिए आवेदन लिए गए थे। 15 जनवरी 2019 को अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था।

 विज्ञापन निकले पांच साल से अधिक का समय बीत जाने की वजह से इस विज्ञापन को रद्द करने का निर्णय लिया जा रहा है। इन पदों को एसोसिएट प्रोफेसर की नई नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इसमें कई प्रावधानों में बदलाव किया जा रहा है और कुछ छूट भी दी जाएगी। 

वर्तमान में रांची विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर के सीधी नियुक्ति के लिए 103 पद खाली है। 2016 में निकले विज्ञापन में 36 पदों पर विज्ञापन निकला था। पांच साल में 67 पद खाली हुए हैं। इसी तरह दूसरे विश्वविद्यालयों में भी एसोसिएट प्रोफेसर की रिक्तियां बढ़ी होंगी।

 इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों से एसोसिएट प्रोफेसर के खाली पदों की फिर से संख्या की मांग की जा रही है। विश्वविद्यालयों को 2017 से 2022 तक खाली होने वाले पदों की संख्या देनी होगी। इसके बाद निर्धारित रिक्तियों पर नया विज्ञापन निकाला जाएगा और नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad