CTET और BTET सर्टिफिकेट सही पाए जाने पर पत्र, 14 फरवरी से समीक्षा करेगा विभाग - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET और BTET सर्टिफिकेट सही पाए जाने पर पत्र, 14 फरवरी से समीक्षा करेगा विभाग

 शिक्षा मंत्री ने पहले ही कहा है कि 25 फरवरी को प्रारंभिक शिक्षकों के पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा। विभाग इसकी तैयारी तेजी से कर रहा है। 


शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को जो पत्र लिखा है उससे यह स्पष्ट हो रहा है कि चयनित अभ्यर्थियों के सीटेट (CTET) और बीटेट (BTET) के सर्टिफिकेट की जांच के आधार पर ही नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को 12 फरवरी तक चयनित अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच की रिपोर्ट भेजने को कहा है।

 उन्होंने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि वे 12 फरवरी की शाम तक चयनित अभ्यर्थियों के सीटेट और बीटेट सर्टिफिकेट जांच की पूरी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को भेजें। विभाग 14 फरवरी को इसकी समीक्षा करेगा।

छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में चयनित 43,000 अभ्यर्थियों को 25 फरवरी को नियुक्ति पत्र देने की बात कहते हुए विभाग की ओर से यह भी कहा था कि सभी सर्टिफिकेट सही होंगे तभी नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। 

लेकिन अब जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार इसमें दिक्कत यह आ रही है कि चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट कई राज्यों के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से जुड़े हुए हैं और समय पर जांच पूरी होने हो पाएगी इसमें आशंका है।

 दूसरी तरफ अभ्यर्थियों ने जल्द से जल्द नियुक्ति पत्र देने के लिए कई बाद आंदोलन भी किया है। विपक्ष भी रोजगार के सवाल पर सरकार को घेर रहा है। इन सब बातों को देखते हुए शिक्षा विभाग के पास यही रास्ता बच रहा है कि वह केवल शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दे। 

विभिन्न शिक्षक संघों ने पहले ही कहा है कि चुने गए शिक्षक अभ्यर्थियों को सरकार नियुक्ति पत्र दे और वेतन चालू करे, इस बीच सरकार जांच जारी रखे और जांच में किसी संबंधित सर्टिफिकेट के गलत पाए जाने पर कार्रवाई करे।

जानकारी है कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच पूरी हो चुकी है। जिन अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी बीटीईटी या सीटीईटी के प्रमाण पत्र की जांच बाकी है, उनके सर्टिफिकेट की जांच निर्धारित समय में पूरा कर लेना है ताकि शिक्षा विभाग 25 फरवरी को करीब 43,000 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे सके। 

विभाग शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच के नाम पर नियुक्ति पत्र में देर नहीं करना चाहता। जांच की यह प्रक्रिया जारी रहेगी और चयनित अभ्यर्थियों से इस आशय का शपथ पत्र लेकर कि उनके द्वारा जमा कराए गए तमाम प्रमाण पत्र सही हैं विभाग नियुक्ति पत्र दे सकता है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad