परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 97 हजार पदों पर भर्ती को चलाए जाएंगे आरटीआई अभियान - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 97 हजार पदों पर भर्ती को चलाए जाएंगे आरटीआई अभियान

 प्रयागराज  :  परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 97 हजार पदों पर भर्ती के लिए बेरोजगारों ने सोमवार से आरटीआई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। 


डीएलएड (पूर्व में बीटीसी)/बीएड और टीईटी/सीटीईटी पास युवा बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों से जन सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत आवेदन भेजकर रिक्त पदों के संबंध में जानकारी मांगेंगे।

पूछेंगे कि 2017 से 2021 तक परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों से कितने सहायक अध्यापक और प्रधानाध्यापक सेवानिवृत्त हुए। 31 मार्च 2022 तक कुद रिक्त पदों की अलग-अलग संख्या, 31 मार्च 2022 तक इन स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं की संख्या, प्रदेश में कुल कितने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं जहां केवल एक शिक्षक अध्यापन कर रहा है।

 कितने स्कूल हैं जहां शिक्षक-छात्र अनुपात मानक के अनुसार नहीं है, कितने स्कूल बंद हुए और कितनों को मर्ज किया गया, प्रदेश में कुल कितने ऐसे शिक्षक हैं जिनकी पिछले पांच सालों में पदोन्नति नहीं की गई और उसका क्या कारण था। 

पंकज मिश्रा, अभिषेक तिवारी, पवन पांडेय, मनोज यादव, रवि शुक्ला आदि का कहना है कि टीईटी का परिणाम घोषित हो चुका है। अब सरकार को नई भर्ती जल्द से जल्द शुरू करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad