School Holiday May 2022: खुशखबरी, अब छात्रों को मई में नहीं जाना होगा स्कूल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

School Holiday May 2022: खुशखबरी, अब छात्रों को मई में नहीं जाना होगा स्कूल

 अप्रैल का महीना खत्म होने को है और मई का महीना शुरू होने पर है l तेज गर्मी के कारण मई तथा जून 2 महीने की स्कूल


हॉलीडे कर दिया जाता है।

 मई के महीने में वैसे तो स्कूल नहीं खुला होता है , छात्र-छात्राएं गर्मी के महीने में छुट्टी के मजे लिए होते हैं। लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में जो संक्रमण के कारण हानि हुई है उसकी वजह से काफी राज्यों में अभी परीक्षाएं होना बाकी है।

 जिस कारण स्कूलों को मई के महीने में भी खोला जाएगा। परंतु मई के महीने में देखा जाए तो कई छुट्टियां की जाएंगी जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

School Holiday May 2022

मई के महीने में भी स्कूल को खोला जाएगा पढ़ाई जारी रहेंगी l लेकिन इसे भी छात्रों को कई छुट्टियां भी दी जाएंगी।

 छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, आपको बता दें कि मई के महीने में लगभग 9 छुट्टियां मिलेंगी, हालांकि रविवार पढ़ने से एक छुट्टी रविवार के दिन ही हो जाएगी।

इन मौकों पर मिलेगी छुट्टियां

मई के महीने में ईद उल फितर के अलावा 3 दिन की छुट्टियां रहेगी l 1 मई को महाराष्ट्र डे, 2 मई को महर्षि परशुराम जयंती के कारण स्कूल की छुट्टी रहेगी।

 3 मई को बसवा जयंती के मौके पर छुट्टियां तथा 4 मई को ईद उल फितर की छुट्टी छात्रों को दी जाएगी। उसके बाद 9 मई को रविंद्र नाथ जयंती है तथा 9 मई सोमवार के दिन है। अब लगातार छुट्टी होने से छात्र-छात्राओं की बल्ले-बल्ले हो जाएगी l

5 दिन की फ्री छुट्टियां

दोस्तों त्योहारों के अलावा और भी छुट्टियां छात्रों को दी जाएगी जिसे सुनने के बाद आपको मजा आने वाला है, क्योंकि 5 दिन की छुट्टियां आपको किसी त्योहार के अंतर्गत नहीं बल्कि 5 दिन की छुट्टियां आपको रविवार पड़ने की वजह से दी जा रही है।

जी हां दोस्तों मई के महीने में पांच रविवार होगा और 5 के 5 रविवार में स्कूल बंद रहेंगे।

 1 मई, 8 मई , 15 मई, 22 मई तथा 29 मई इन 5 तारीख को रविवार का दिन होगा जिस कारण स्कूल 5 दिन और बंद रहेगा।

बोर्ड परीक्षाओं के चलते कक्षाएं बंद

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में 24 मार्च से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है और 20 अप्रैल तक जारी रहेगी l बोर्ड परीक्षा के दौरान नौवीं तथा 11वीं कक्षा बंद रहेगी जिस कारण कक्षा नौवीं एवं 11वीं के छात्र – छात्राओं की वैसे भी छुट्टी रहेगी l

छात्रों की सेहत पर गर्मी का प्रभाव

दोस्त हमारे देश में मई तथा जून में बहुत ही ज्यादा गर्मी बढ़ जाती है। और इस बार तो फरवरी के महीने से ही तेज गर्मी शुरू हो गई थी। इतनी गर्मी बढ़ने के बाद भी स्कूल में को खोला जा रहा है और छात्र-छात्राएं वहां आकर पढ़ाई कर रहे हैं, इससे छात्र – छात्राओं के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ सकता है तथा छात्र बीमार भी हो सकते हैं।

पढ़ाई कम सही लेकिन सेहत का सही होना ज्यादा जरूरी है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि वह तेज गर्मी के कारण मई जून के महीने में छात्र – छात्राओं को छुट्टियां देवें एवं सभी हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल तथा मिडिल स्कूल को बंद कर दे।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad