UP BEd Entrance Exam 2022-23 : 18 अप्रैल से भरे जाएंगे बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन फार्म - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP BEd Entrance Exam 2022-23 : 18 अप्रैल से भरे जाएंगे बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन फार्म

 उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022-23 के आवेदन 18 अप्रैल से भरे जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया 20 मई तक चलेगी।


शासन की ओर से आवेदन प्रक्रिया का शेड्यूल रुहेलखंड विश्वविद्यालयको भेज दिया गया है। परीक्षा जुलाई के प्रथम सप्ताह में होगी। 

बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर विश्वविद्यालयने कोर वर्किंग ग्रुप का गठन कर दिया है। आज होने वाली बैठक में परीक्षा की तैयारियों से जुड़े कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

इस वर्ष उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 के आयोजन की जिम्मेदारी रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली को मिली है। शासन की ओर से बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी के लिए 1000 रुपये और एससी-एसटी के लिए 500 रुपये रखा है। 

सामान्य-ओबीसी के लिए 1600 रुपये और एससी-एसटी के लिए 800 रुपये विलंब शुल्क निर्धारित किया गया है। रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन ने शासन से आवेदनफार्म भरे जाने का कार्यक्रम मिलने के बाद तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

दूसरी तरफ परीक्षा को लेकर शासन से मार्गदर्शन लेने के लिए विश्वविद्यालयके अफसर मंगलवार को लखनऊ भी जाएंगे। साथ ही 2021 की बीएड परीक्षा कराने वाली लखनऊ यूनिवर्सिटी के अफसरों के साथ मीटिंग भी करेंगे।

परीक्षा को लेकर सात सदस्यीय कोर ग्रुप का गठन

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर रुहेलखंड विश्वविद्यालयने सात सदस्यीय कोर ग्रुप का गठन किया है।

 कोर ग्रुप में कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार स्टेट कोआर्डिनेटर, सदस्य प्रो. एसके पांडेय, प्रो. आलोक श्रीवास्तव, डॉ. क्षमा पांडेय, डॉ. गौरव राव, डॉ. ईरम नईम और आलोक सक्सेना शामिल हैं। कुलसचिव की अध्यक्षता में सोमवार को कोर ग्रुप की बैठक होगी।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख में नहीं होगा टकराव
रुहेलखंड विश्वविद्यालयजुलाई के पहले सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराएगा। ऐसे में अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से बीएड की प्रवेश परीक्षा की तिथि न टकराए, इसको लेकर विश्वविद्यालयप्रशासन काफी सजग है।

 रेलवे, यूपीएससी, अधीनस्थन सेवा चयन आयोग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख के आधार पर बीएड की डेट तय की जाएगी। साथ ही सभी विश्वविद्यालयों और प्रतियोगी परीक्षा कराने वाले संस्थानों को पत्र भी विश्वविद्यालयलिखेगा।

 रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि शासन से आवेदन फार्म भरे जाने का कार्यक्रम आ गया है। परीक्षा की तैयारियों को लेकर कोरग्रुप का गठन कर दिया गया है। सोमवार को बैठक में प्रवेश परीक्षा को लेकर रोडमैप तैयार किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad