UP BEd JEE exam 2022 date: इस तारीख को होगी यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP BEd JEE exam 2022 date: इस तारीख को होगी यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा

 उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 प्रदेश के सभी 75 जिलों में छह जुलाई को होगी। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा के लिए सोमवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया।


सोमवार को शाम सात बजे तक 10 हजार से अधिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुके थे। इनमें से 500 से अधिक अभ्यर्थियों ने फीस भी जमा कर दी।

सोमवार को रुहेलखंड विश्वविद्यालय में हुई प्रेसवार्ता में कुलपति प्रो. केपी सिंह ने उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले ही दिन 10 हजार से अधिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। 

पहले चरण में पंजीकरण, दूसरे में आवेदन पत्र भरने और तीसरे चरण में ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान शामिल है। फीस जमा करने के बाद छात्र उसका प्रिंट ले सकेंगे, जिसे विश्वविद्यालय को भेजने की आवश्यकता नहीं है। 

कुलपति ने बताया कि 27 पन्नों की दिशानिर्देश पुस्तिका भी ऑनलाइन अपलोड कर दी गई है, जिसे छात्र वेबसाइट से डाऊनलोड कर सकेंगे।

हेल्प डेस्क तैयार, जल्द ही मिलेगी चैटबॉक्स की सुविधा

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य और ओबीसी के लिए 1000 रुपये और एससी-एसटी के लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। विलंब शुल्क के साथ सामान्य ओबीसी आवेदक के लिए 1600 रुपये और एससी-एसटी आवेदक के लिए 800 रुपये फीस तय की गई है।

 छात्रों की समस्या दूर करने के लिए दो हेल्प डेस्क तैयार किया गया है। साथ ही जल्द ही चैटबाक्स की सुविधा भी दी जाएगी। छात्र रुहेलखंड विवि के कंट्रोलरुम में तैनात विशेषज्ञों से चैट के जरिए अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad