UP Super TET Notification 2022 यूपी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 विज्ञप्ति update - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Super TET Notification 2022 यूपी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 विज्ञप्ति update

 यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2022 पर यहां चर्चा की गई है। यूपी सुपर टीईटी परीक्षा तिथि की जांच करें, पंजीकरण के लिए ऑनलाइन लिंक लागू करें, शुल्क विवरण संबंधित विभाग द्वारा जारी अनुसार ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।


 उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न विषयों के सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। 

यूपी सुपर टीईटी 2022 अधिसूचना पीडीएफ इसके लिए उन्होंने एक परीक्षा के साथ आने का फैसला किया है। उस परीक्षा को शिक्षक पात्रता परीक्षा का नाम दिया गया है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जाएगा।

UP Super TET Notification 2022

सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और परीक्षा के बारे में अन्य जानकारी के बारे में सोच रहे हैं। इस लेख में, हम यूपी सुपर टीईटी 2022 के लिए कब, कहां और कैसे आवेदन करें और इसकी पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और परीक्षा के बारे में अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

इस वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य भर में लगभग 17000 शिक्षकों की भर्ती करने की घोषणा की है। उसके लिए, उन्होंने यूपी सुपर टीईटी परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है।

 यूपी सुपर टीईटी की घोषणा हो चुकी है लेकिन परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है। आधिकारिक अधिसूचना उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगी।

UP Super TET Apply Online 2022

आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत और समाप्ति की तारीख भी घोषित नहीं की गई है लेकिन यह सारी जानकारी परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना में जारी की जाएगी। 

इस भर्ती में सहायक शिक्षकों के साथ-साथ प्राचार्य का पद भी शामिल होगा। सहायक के पद के लिए चयन प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न केंद्रों में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा 150 अंकों की होगी। प्रिंसिपल पद के लिए 2 अलग-अलग पेपर आयोजित किए जाएंगे। पेपर 1 सहायक शिक्षक के पद के समान ही होगा। 

प्रिंसिपल के पद के लिए पेपर 2 अन्य 50 अंक का होगा। उस परीक्षा का सिलेबस बिल्कुल अलग होगा। उम्मीदवार केवल प्रत्येक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन वे दोनों पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

UP TET Super Notification 2022

सहायक शिक्षक के पद के लिए शैक्षिक योग्यता – उम्मीदवार ने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो।

प्रिंसिपल के पद के लिए शैक्षिक योग्यता – उम्मीदवार ने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो और साथ ही 5 साल का शिक्षण अनुभव भी हो।

आवेदन पद के साथ-साथ उम्मीदवार की श्रेणी के अनुसार भिन्न होता है। नीचे दिए गए आंकड़े आवेदन शुल्क की संरचना की व्याख्या करेंगे।

सहायक शिक्षक के पद के लिए आवेदन शुल्क:

सामान्य / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार – 700

एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवार – रु। 500

VI / HI / OH उम्मीदवार – रु। 300

प्राचार्य पद के लिए आवेदन शुल्क:

सामान्य / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार – रु। 900

एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवार – रु। 700

VI / HI / OH उम्मीदवार – रु। 400

सहायक शिक्षक के पद के लिए आवेदन शुल्क:

सामान्य / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार – 700

एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवार – रु। 700

VI / HI / OH उम्मीदवार – रु। 400

UP TET Super Apply online 2022

सहायक शिक्षक के पद के लिए परीक्षा का परीक्षा पैटर्न – परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिन्हें 2 खंडों के अनुसार विभाजित किया जाएगा। 

सेक्शन 1 सभी उम्मीदवारों के लिए समान होगा लेकिन सेक्शन 2 शिक्षक के विषय के अनुसार अलग-अलग होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक मार्च का पुरस्कार दिया जाएगा। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad