Anganwadi Bharti 2022: बिना परीक्षा की सीधी भर्ती आंगनवाड़ी की तरफ से निकली, जल्दी फॉर्म भरें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Anganwadi Bharti 2022: बिना परीक्षा की सीधी भर्ती आंगनवाड़ी की तरफ से निकली, जल्दी फॉर्म भरें

 महिला एवं बाल विकास संगठन के द्वारा आंगनबाड़ी भर्ती हर राज्य में निकलती रहती हैं। उसी प्रकार से इस बार भी उत्तर प्रदेश राज्य में आंगनवाड़ी भर्ती निकाली जा रही है।


आंगनवाड़ी भर्ती में महिला एवं बाल विकास संगठन की पद निकाले जा रहे हैं । आंगनवाड़ी भर्ती पूर्ण रूप से राज्य सरकार के अंतर्गत आती है इसलिए यह भर्ती अभी सिर्फ उत्तर प्रदेश में निकाली जा रही है।

आंगनवाड़ी भर्ती महिला एवं बाल विकास संगठन के लिए हजारों पदों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से सीधा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है कि आंगनबाड़ी में रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाए।

 उसके हिसाब से आंगनवाड़ी भर्ती में निकाले गए पदों के लिए जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका ऑनलाइन करने में भी सक्षम रहेंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती मैं आवेदन करने के लिए जो सभी इच्छुक उम्मीदवार हैं उन सभी के लिए पहले इस भर्ती के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए । आज इस लेख के माध्यम से हम आंगनबाड़ी भर्ती के बारे में पूर्ण जानकारी लेकर आए हुए जैसे कि आंगनवाड़ी भर्ती भारत के किन किन राज्यों में निकाली जा रही है ?इसके लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है? चयन प्रक्रिया क्या होगी ?आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे? पात्रता मानदंड क्या होंगे ? जैसी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी उम्मीदवार हमारे लेख को अंत तक तक अवश्य पढ़ें।

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड (Anganwadi Bharti – Eligibility Criteria)

शैक्षणिक योग्यता : आंगनबाड़ी भर्ती महिला एवं बाल विकास संगठन के तहत निकाली जा रही है तो सभी महिलाएं इसके लिए आवेदन करना चाहती हैं उन सभी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 5वी, 8वीं और 10वीं को पास करना आवश्यक है । आप सभी के लिए बता दें कि आप की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों पर निर्धारित की जाती है।

जैसे कि वर्कर मिनी हेल्प इन पदों को प्राप्त करने के लिए आप सभी को कक्षा 5वी को पास करना अनिवार्य । और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,मैनेजर इन सभी पदों को प्राप्त करने के लिए आप सभी को कक्षा 10वीं पास करना अनिवार्य है ।

आयु सीमा : आंगनबाड़ी भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए सभी महिलाओं की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना आवश्यक है । आप सभी की उम्र आंगनबाड़ी भर्ती में जब भी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी उसकी अंतिम तिथि तक ही मानी जाएगी।

 हालांकि सभी उम्मीदवारों को इस उम्र में छूट भी दी जाती । जो सभी उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के कैटेगरी से आते हैं उन सभी के लिए इस उम्र में 3 वर्ष तक की छूट दी जाती । और जो सभी अनुसूचित जाति और जनजाति कैटेगरी में आते हैं उन सभी के लिए 5 वर्ष तक की छूट दी जाती है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 चयन प्रक्रिया (Anganwadi Bharti – Eligibility Criteria)

जो सभी उम्मीदवार आंगनबाड़ी भर्ती नोटिफिकेशन पदों पर आवेदन करेंगे उन सभी उम्मीदवारों को इस पद पर भर्ती प्राप्त करने के लिए क्वेश्चन प्रक्रिया को पार करना पड़ता है आइए जानते हैं कि वह चयन प्रक्रिया क्या होगी।

लिखित परीक्षा

साक्षात्कार

मेरिट लिस्ट

दस्तावेज़ सत्यापन

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 वेतन विवरण (Anganwadi Bharti Salary Details)

एमपी मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वेतन: 6500 / –

एमपी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वेतन: 11500 / –

एमपी आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक वेतन: 5200 रुपये – 20200 / – रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 2400 / –

एमपी आंगनवाड़ी हेल्पर वेतन: 4839 / –

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज (Anganwadi Bharti – Important Documents)

5वी / 8वीं / 10वीं

पासपोर्ट साइज फोटो

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

रोजगार पंजीयन

जन्म तिथि प्रमाण पत्र

पहचान पत्र

हस्ताक्षर

अन्य दस्तावेज

आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply for Anganwadi Bharti)

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए सभी महिलाओं को सबसे पहले आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in पर जाना होगा।

इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर एक होमपेज प्रदर्शित होगा।

इस होम पेज पर आप सभी को बाएं तरफ एक लिंक दिखाई देगी इस लिंक को क्लिक कर देना है ।

इस लिंक को क्लिक करने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर आंगनबाड़ी भर्ती का आवेदन फार्म खुल जाएगा ।

इस आवेदन फार्म मैं आपसे आपके दस्तावेजों की सभी जानकारी पूछी जाएगी सभी जानकारियों का सत्यापन ध्यानपूर्वक करें ।

सभी जानकारियों को पूर्ण करने के बाद आवेदन फार्म को जमा करने के लिए आपसे कुछ आवेदन शुल्क मांगा जाएगा इस शुल्क का भुगतान कर दें।

इस साल के कप्तान करने के बाद आप सभी नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

इस प्रकार से पूर्ण प्रक्रिया करने के बाद आप सभी का आंगनबाड़ी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा ।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad