7th Pay Commission Big Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 3 बड़ी घोषणाएं, 18 Months DA Arrear पर बड़ा फैसला - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission Big Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 3 बड़ी घोषणाएं, 18 Months DA Arrear पर बड़ा फैसला

 केंद्रीय कर्मचारी (central employees ) जुलाई महीने में तीन बड़े ऐलान कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) को इस महीने में ट्रिपल बोनस ( Triple bonanza) मिल सकता है-


 एक महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के बारे में, दूसरा 18 महीने के डीए एरियर के भुगतान (18-months DA arrear) के संबंध में, और तीसरा प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund PF)पर ब्याज के संबंध में।

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई में महंगाई भत्ते में छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इसका मतलब है कि कुल डीए 40 फीसदी तक पहुंच सकता है। 

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार 31 जुलाई ( DA hike on July 31) को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। ये केवल शुरुआती अटकलें हैं, और कर्मचारियों को इस पर आधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा।

 मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, मई के लिए AICPI figures 129 पर हैं, जो निश्चित रूप से संकेत दे रहा है कि DA अपेक्षा से अधिक होगा, यानी 6 प्रतिशत, कई मीडिया वेबसाइट कह रहे हैं।

18 months-pending Dearness allowance (DA) arrears

मीडिया में खबर है कि सरकार लाखों कर्मचारियों के खाते का बकाया DA अगस्त में दे सकती है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 तक सरकार से डीए रोके जाने की मांग कर रहे हैं।

इससे पहले कई बार खबरें आई थीं कि सरकार कर्मचारियों के खाते में बकाया डीए (DA arrears ) के 2 लाख रुपये डालने जा रही है, लेकिन सरकार ने हर बार इससे इनकार किया और कर्मचारियों का इंतजार आज भी जारी है।

अब बताया जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के खाते में 1.50 लाख रुपये एकमुश्त डालने की तैयारी कर रही है।

18 months-pending Dearness allowance (DA) arrears भुगतान की खबरों ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है. ताजा रिपोर्टों के अनुसार, जनवरी 2020 से जून 2021 तक DA arrears of 18 months के भुगतान के मुद्दे पर जल्द ही विचार किया जा सकता है। 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अपने खाते में एक बार में 1.5 लाख रुपये का बकाया आने की उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए। DA arrear की राशि कर्मचारियों के वेतन बैंड और संरचना पर निर्भर करेगी।

Department of Personnel and Training and Department of Expenditure (DOPT) के Joint Consultative Mechanism (JSM) की बैठक होनी है। इसमें कर्मचारियों के डीए बकाया भुगतान (DA arrears payment) पर भी चर्चा होगी। इस बैठक में DA में बढ़ोतरी पर भी एलान होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि फिलहाल 34 फीसदी की दर से DA का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन AICPI के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में डीए में 5 से 6 फीसदी (5 to 6% DA in July)की बढ़ोतरी हो सकती है।

गौरतलब है कि Covid के चलते सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए पर रोक लगा दी थी. इसके बाद कई बार कर्मचारियों का डीए बढ़ाया गया लेकिन अभी तक बकाया नहीं मिला है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनका बकाया भुगतान कर देगी। 

हालांकि अभी तक बकाया डीए के भुगतान और बढ़ोतरी पर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आपको बता दें कि कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के हिसाब से डीए एरियर (DA arrears) मिलेगा।

Provident Fund Interest transfer

केंद्रीय न्यासी बोर्ड, EPF ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सदस्यों के खातों में EPF संचय पर जमा करने के लिए 8.10% वार्षिक ब्याज दर की सिफारिश की थी।

 ब्याज दर को आधिकारिक रूप से सरकारी राजपत्र में अधिसूचित किया गया था जिसके बाद EPFO जल्द ही अपने ग्राहकों के खातों में ब्याज दर जमा करना शुरू कर देगा। EPFO हर साल PF interest rate की घोषणा करता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government employees) को एक बार फिर अच्छी खबर मिल सकती है। इस माह डीए में वृद्धि के साथ ही सरकार 18 माह (18 Months DA Arrear) के बकाया डीए पर भी निर्णय ले सकती है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से सरकार से अपने देय डीए (due DA) के भुगतान की मांग कर रहे हैं



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad