7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, अगले साल महंगाई भत्‍ता बढ़ने का रास्‍ता साफ - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, अगले साल महंगाई भत्‍ता बढ़ने का रास्‍ता साफ

 7th Pay Commission: अगर आप या आपके घर का कोई भी सदस्‍य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर खुश करने वाली है।

 एक बार फ‍िर से केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी आ गई है। लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जुलाई महीने के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर द‍िये गए हैं।

 जून के मुकाबले इसमें 0.7 अंक का इजाफा हुआ है। जून में यह आंकड़ा 129.2 था, जो जुलाई में बढ़कर 129.9 हो गया है। इसके बढ़ने से कर्मचार‍ियों के अगले साल जनवरी में होने वाली महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी का रास्‍ता साफ हो गया है।


28 स‍ितंबर को होगी घोषणा
जुलाई से लेकर द‍िसंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही अगले साल जनवरी में महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा। जनवरी से लेकर जून तक के आंकड़ों के आधार पर जुलाई के महंगाई भत्‍ते की घोषणा जल्‍द होने वाली है।

 सूत्रों का दावा है क‍ि जुलाई के महंगाई भत्‍ते का ऐलान तीसरे नवरात्र यानी 28 स‍ितंबर को सरकार की तरफ से क‍िया जाएगा। इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है।

मिलेगा दो महीने का एर‍ियर
आपको बता दें 7th Pay commission के आधार पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। इसका आधार छह महीने का AICPI इंडेक्स होता है। इस बार जुलाई में महंगाई भत्‍ता बढ़ने के बाद कर्मचार‍ियों को दो महीने के एर‍ियर के साथ स‍ितंबर माह की सैलरी म‍ििलेगी।

क‍ितना बढ़ेगा डीए
इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है। इसके बाद यह बढ़कर 34 से 38 प्रत‍िशत हो जाएगा। अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से 34 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता द‍िया जा रहा है। डीए के 38 प्रत‍िशत होने से सैलरी में अच्छा उछाल आएगा।

लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से जारी होते हैं आंकड़े
केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए महंगाई भत्ते का अंदाजा AICPI इंडेक्स के आधार पर ही लगाया जाता है।

 All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं। इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है। AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad