7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का बंपर तोहफा! 12% हुई वेतन में बढ़ोतरी, मिलेगा 5 साल का DA एरियर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का बंपर तोहफा! 12% हुई वेतन में बढ़ोतरी, मिलेगा 5 साल का DA एरियर

 केंद्र कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दिवाली तोहफा मिला है। सरकार ने वेरिएबल महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद 4 जनरल इंश्योरेंस कंपनी (General Insurance Companies) के कर्मचारियों और अधिकारियों को दिवाली तोहफा दिया है।


सरकार ने इन कंपनियों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के वेतन में करीब 12% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इन्हें बढ़ा हुआ वेतन अगस्त 2017 से ही मिलेगा।

 इसको लेकर केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। बताया जाता है कि सरकार के इस फैसले से इन कंपनियों पर 8,000 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा।

वित्त मंत्रालय ने क्या किया?

केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने पब्लिक सेक्टर की 4 बीमा कंपनियों के कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 12% की बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी किया है. यह 5 साल पीछे से, मतलब अगस्त 2017 से प्रभावी रहेगी।

14 अक्टूबर, 2022 को जारी राजपत्रित अधिसूचना में कहा गया,‘इस योजना को सामान्य बीमा (अधिकारियों के वेतनमान और अन्य सेवा शर्तों का युक्तिकरण) रिवीजन प्लान, 2022 कहा जा सकता है।’

रिटायर्ड लोगों को मिलेगा फायदा

वित्त मंत्रालय से जारी नोटिफिकेशन में कहा कि, 'ये संशोधित वेतन 1 अगस्त, 2017 से प्रभावी है। यह उन लोगों के लिए भी लागू है जो इन कंपनियों की सेवा में उस समय थे।'

5 साल का मिलेगा Arrear

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अधिकारियों और कर्मचारियों को 5 साल के बकाए का भुगतान किया जाएगा। इसके मुताबिक, अगस्त 2022 से देय अगला संशोधित वेतन कंपनी और कर्मचारी के प्रदर्शन के आधार पर एक परिवर्तनीय वेतन के रूप में होगा।

कौन-कौन सी हैं सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनी

इस समय जनरल इंश्यारेंस क्षेत्र में सरकार की चार कंपनियां हैं. इनमें न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, दि ओरएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad