UP TGT, PGT EXAM 2023 : नए सिलेबस के साथ इस तिथि को शुरू होंगी यूपी टीजीटी और पीजीटी परीक्षा, देखिए बड़ी अपडेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TGT, PGT EXAM 2023 : नए सिलेबस के साथ इस तिथि को शुरू होंगी यूपी टीजीटी और पीजीटी परीक्षा, देखिए बड़ी अपडेट

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा यूपी टीजीटी और पीजीटी को लेकर बड़ी अपडेट जारी की गई है। बता दें कि यह अपडेट परीक्षा तिथि और सिलेबस से जुड़ी हुई है। अभ्यर्थी काफी समय से प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए परीक्षा तिथि जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। 


वहीं अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज की ओर से परीक्षा तिथि घोषित होने के साथ साथ नया सिलेबस जारी होने की खबर सामने आ रही है। आइए जानते हैं क्या है पूरी अपडेट और क्या हुआ है सिलेबस में प्रमुख बदलाव...

परीक्षा तिथि को लेकर आई ताजा अपडेट (Latest update regarding exam date) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए परीक्षा तिथियों को लेकर जो ताजा अपडेट जारी की गई है, उसके अनुसार परीक्षा तिथियों का ऐलान इसी माह यानी की जून में किया जा सकता है।

 अगर परीक्षा तिथि की बात करें, तो इसका आयोजन अगस्त के अंतिम सप्ताह तक किया जा सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा परीक्षा तिथियां घोषित होने के बाद ही परीक्षा आयोजित होने की तिथियां स्पष्ट हो पाएंगी। 

नए सिलेबस को लेकर चर्चाएं हुईं तेज (Discussions intensified regarding the new syllabus) -

प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए नया सिलेबस जारी होने की चर्चाएं तेज हो चुकी हैं। जहां अभ्यर्थी अचानक सिलेबस में बदलाव की खबर से थोड़े चिंतित भी हैं। 

हालांकि सिलेबस में बदलाव को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है। परंतु सोशल मीडिया पर लगातार यह खबर वायरल हो रही है। और कई अभ्यर्थी इस वायरल खबर पर विश्वास कर नए सिलेबस जारी होने का इंतजार भी कर रहे हैं। 

ये है टीजीटी पदों के लिए सिलेबस (This is the syllabus for TGT posts) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए जल्द परीक्षा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। टीजीटी के 3539 पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।


* इसमें कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 


* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 


* प्रत्येक प्रश्न 4 नंबर का होगा।


* लिखित परीक्षा में अंकों के आधार पर ही मेरिट निकालकर चयन प्रक्रिया पूर्ण होगी।

ये है पीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया (This is the syllabus for PGT posts) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर निकाली गई भर्तियों में से पीजीटी के कुल 624 पदों पर भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार है -

* इसमें कुल 425 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 


* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 


* प्रत्येक प्रश्न 3.4 नंबर का होगा।


* 50 नंबर का इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।


* 25 अंक पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा, आदि के लिए निर्धारित किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad