कनिष्ठ सहायक भर्ती में कंप्यूटर व यूपी से जुड़े पूछे जाएंगे सवाल,कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों होनी है भर्ती - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

कनिष्ठ सहायक भर्ती में कंप्यूटर व यूपी से जुड़े पूछे जाएंगे सवाल,कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों होनी है भर्ती

लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा योजना में बदलाव कर दिया है। अब सभी 100 अंकों के लिए लिखित परीक्षा होगी। पहले 65 अंकों की परीक्षा और 35 अंक शैक्षिक योग्यता में मिले अंकों के थे। संशोधित परीक्षा योजना में भर्ती के लिए कंप्यूटर के साथ यूपी के बारे में सामान्य जानकारी से जुड़े सवाल जोड़ दिए गए हैं।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल ने सोमवार को संशोधित परीक्षा योजना जारी कर दी है। शैक्षिक योग्यता के 35 अंक रखे जाने पर कुछ अभ्यर्थियों ने आपत्तियां जताई थीं। आयोग ने इसके आधार पर शासन को प्रस्ताव भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई है। आयोग ने इसके आधार पर संशोधित परीक्षा योजना जारी किया है। 

आयोग की ओर से जारी परीक्षा योजना के मुताबिक हिंदी परिज्ञान और लेखन योग्यता के 30 सवाल 30 अंक, सामान्य बुद्धि परीक्षण के 15 सवाल 15 अंक के पूछे जाएंगे।सामान्य जानकारी के 20 सवाल 20 अंक, कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं और इस क्षेत्र में समसामयिक प्रौद्योगिकी विकास एवं नवाचार का ज्ञान से जुड़े 15 सवाल 15 अंक के पूछे जाएंगे।

 इसके अलावा उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी के 20 सवाल 20 अंक के होंगे। परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। गलत सवाल पर पूर्व की तरह निगेटिव मार्किंग होगी। आवेदकों की सुविधा के लिए आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर इस संबंध में पूरी जानकारी दे दी गई है।

आयोग ने इसके पहले भर्ती के लिए आवेदन मांगे समय जारी परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में हिंदी परिज्ञान व लेखन योग्यता 60 सवाल 30 अंक, सामान्य बुद्धि परीक्षण 30 सवाल 15 अंक, सामान्य जानकारी 40 सवाल 20 अंक और कुल 130 सवाल 65 अंक के थे। शेष 35 अंक शैक्षिक योग्यता में मिले अंकों के आधार पर दिए जाने थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad