UP बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा नए स्कूलों की मान्यता अब रिकार्ड समय में, परिषद ने जारी की समयसारिणी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा नए स्कूलों की मान्यता अब रिकार्ड समय में, परिषद ने जारी की समयसारिणी

बेसिक शिक्षा परिषद से नए स्कूलों की मान्यता की अब रिकार्ड


समय में दी जाएगी। 30 दिनों के अंदर मान्यता की कार्रवाई पूरी करनी होगी।

 आवेदन से लेकर मान्यता देने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसकी मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री के दर्पण डैशबोर्ड से भी की जाएगी।

इसकी समय सारिणी तय कर दी गई है और मान्यता की प्रक्रिया निश्चित दिनों में पूरी करनी होगी। इसे जनहित गारण्टी अधिनियम के तहत समय सीमा के अंदर निस्तारित करना होगा। 

प्रेरणा पेार्टल को ई-डिस्ट्रिक्ट-निवेश मित्र पोर्टल के साथ भी इण्टीग्रेट किया जाएगा ताकि इस पर नजर रखी जा सके। ऑफलाइन मान्यता नहीं दी जाएगी।

 बेसिक शिक्षा परिषद से कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों की मान्यता दी जाती है।

आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। अंतिम तारीख 31 दिसम्बर है। आवेदन की तारीख से तीन दिन के अंदर बीएसए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निरीक्षण के लिए आवंटित करेंगे। 

खण्ड शिक्षा अधिकारी निरीक्षण व इसकी रिपोर्ट आवंटन की तारीख से 10 कार्यदिवस में वापस बीएसए को सौंपेंगे। हर शुक्रवार को मान्यता समिति की बैठक होगी। यदि मान्यता पर कोई आपत्ति है तो उसे प्रबंधतंत्र को समिति की बैठक के तीन दिनों के अंदर बताना होगा। 

प्रबंधतंत्र को अगले सात दिन आपत्ति के निराकरण के लिए दिए जाएंगे। आपत्ति का उत्तर प्राप्त होने पर पांच दिन में मान्यता पर अंतिम निर्णय लेना होगा और इसके दो दिन में अंदर प्रबंध तंत्र को सूचना देनी होगी। 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad