यूपी के 79600 छात्राओं को जल्द ही 1100 रुपये की मदद, इस वर्ष यह पैसा मिलेगा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी के 79600 छात्राओं को जल्द ही 1100 रुपये की मदद, इस वर्ष यह पैसा मिलेगा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से

यूपी के 79600 छात्राओं को जल्द ही 1100 रुपये की मदद मिलने जा रही है। 

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं को 1100 रुपये (सालाना) स्टाइपेण्ड जल्द मिलेगा। इस वर्ष यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा।

 इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने गुरुवार को यह आदेश जारी कर दिया है।  

प्रदेश के 746 केजीबीवी में 79600 छात्राएं नामांकित हैं। 

ये पैसा छात्राओं को 100 रुपये महीने की दर से दिया जाता है। इससे वे अपनी जरूरत का छोटा-मोटा सामान खरीद सकती हैं।


11 महीने के लिए यह पैसा दिया जाता है। 

लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल बंद होने के कारण इसे अभिभावकों के खाते में दिया जा रहा है। इस बार डीबीटी होने के कारण पैसा पहुंचने में वक्त नहीं लगना है।

 केजीबीवी में बिस्तर, साबुन, तेल, मंजन, सैनेट्री नैपकिन आदि का खर्च सरकार खुद करती है। इस स्टाइपेण्ड से छात्राएं अपनी जरूरत का कोई भी सामान खरीद सकती हैं। 

महानिदेशक ने निर्देश दिए हैं कि जिन छात्राओं का नया प्रवेश हुआ हो उनका खाता पास के बैंक में खुलवा कर उसकी जानकारी पोर्टल के पीएफएमएस पोर्टल के डीबीटी टेम्पलेट पर पंजीकृत किया जाए।

 ये ध्यान रखा जाए कि जिस महीने से प्रवेश होगा उसी महीने से स्टाइपेण्ड दिया जाएगा। तीन किश्तों यानी पहले पांच महीने और दूसरी व तीसरी किश्त तीन-तीन महीने की भेजी जाएंगी।

 धनराशि हर हाल में 30 सितम्बर तक छात्राओं के खाते में भेजी जाएगी। यदि कोई भी छात्रा इससे वंचित रह जाएगी तो संबंधित सहायक वित्त व लेखाधिकारी, जिला समन्वयक बालिका,  वार्डन आदि की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad