उत्तर प्रदेश में कुल कितनी है प्राइमरी व जूनियर विद्यालयों की संख्या, जहां टीईटी पास करने के बाद अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

उत्तर प्रदेश में कुल कितनी है प्राइमरी व जूनियर विद्यालयों की संख्या, जहां टीईटी पास करने के बाद अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ी सभी तारीखों का आधिकारिक ऐलान पहले ही किया जा चुका था।


 विभाग द्वारा जारी की गई नोटिस के मुताबिक अभ्यर्थी यूपीटेट के लिए 7 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में जूनियर व प्राइमरी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने का सपना लगभग सभी प्रतियोगी अभ्यर्थियों का होता है। इसीलिए यूपी टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (UPTET Exam) में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं और इस पात्रता परीक्षा के लिए मेहनत के साथ तैयारी करते हैं।

 साल 2021 में भी आयोजित की जाने वाली इस पात्रता परीक्षा में करीबन 20 से 22 लाख प्रतियोगी उम्मीदवारों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

 वर्ष 2021 की टीईटी के लिए भी बीते 7 अक्तूबर से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई थी, जिसके आवेदन की अंतिम तारीख 25 अक्तूबर है। 

ऐसे में जिन इच्छुक स्टूडेंट्स ने अभी तक इस महत्वपूर्ण एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है वे जल्द से जल्द परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, टीईटी के लिए 28 नवंबर को एग्जाम का आयोजन किया जाना है।

कितनी है यूपी में जूनियर व प्राइमरी विद्यालयों की संख्या 

अगर आप उत्तर प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं तो ऐसे में स्टूडेंट्स को बता दें कि 14 अप्रैल, 2021 को एक इंग्लिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों की संख्या का आंकड़ा लगभग 1 लाख 59 हजार बताया गया है। 

इसलिए टीईटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को जल्द ही इन संस्थानों में शिक्षण कार्य करने का मौका मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad