नेवी में दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए निकली है भर्ती, जानिए शानदार सैलरी वाले इन पदों के लिए कैसे होगा अभ्यर्थियों का चयन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

नेवी में दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए निकली है भर्ती, जानिए शानदार सैलरी वाले इन पदों के लिए कैसे होगा अभ्यर्थियों का चयन

 नौसेना ने मैट्रिक सेलर एंट्री के जरिए 300 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। 

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रि


या 29 अक्टूबर से शुरू हो गई है और यह 2नवंबर तक चलेगी।

भारतीय नौसेना के साथ जुड़कर देश सेवा की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के पास इसमें शामिल होने का सुनहरा मौका है। नेवी ने मैट्रिक सेलर एंट्री (MR) के जरिए 300 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

 ये आवेदन अप्रैल 2022 में शुरू होने वाले बैच के लिए मांगे गए हैं। इस भर्ती के लिए जारी किए गए आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 29 अक्टूबर से शुरू हो गई है और यह दो नवंबर तक चलेगी।

 अभ्यर्थियों को यह ध्यान देना होगा कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए बेहद कम दिनों का समय मिला है। 

इसलिए इच्छुक अभ्यर्थियों को बिना समय व्यर्थ किए इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए।

ये अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन :

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं उतीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही आवेदकों का  जन्म 1 अप्रैल 2002 से 31मार्च 2005 के बीच होना चाहिए। अभ्यर्थी जरूरी योग्यताओं से संबंधित ज्यादा जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में देख सकते हैं।

क्या होगी चयन प्रक्रिया :

इन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों में से दसवीं के मार्क्स के आधार पर 1500 अभ्यर्थियों की संक्षिप्त सूची तैयार की जाएगी।

 सूचीवद्ध किए गए इन 1500अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। 

इसके बाद इन परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी होगी और उन्हें मेडिकल टेस्ट तथा अन्य टेस्ट्स के लिए बुलाया जाएगा। सभी टेस्ट्स में सफल होने वाले 300 अभ्यर्थियों का चयन इन पदों के लिए किया जाएगा।

मिलेगी शानदार सैलरी :

इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को बेहद ही शानदार सैलरी मिलेगी। दरअसल इस भर्ती में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की सबसे पहले 12हफ़्तों की ट्रेनिंग होगी और इस दौरान उन्हें हर महिनें स्टाइपेंड के रूप में 14,600 रुपये मिलेंगे। 

ट्रेनिंग पीरियड खत्म होने के बाद इन्हें डिफेंस वेतन मैट्रिक्स के लेवल 3के अंतर्गत 21,700 रुपए से 69,100रुपए के बीच की सैलरी मिलेगी। 

इन पदों पर चयनित होने के बाद अभ्यर्थियों को सैलरी के साथ बेहद शानदार भत्तों का भी लाभ मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad