UP PET रिजल्ट के बाद अब यूपी में लेखपाल, असिस्टेंट समेत इन 22000 पदों पर होंगी भर्तियां - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP PET रिजल्ट के बाद अब यूपी में लेखपाल, असिस्टेंट समेत इन 22000 पदों पर होंगी भर्तियां

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ‘ग’ के रिक्त


पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) परिणाम घोषित कर दिया है।

 इसके लिए 2072903 ने पंजीकरण कराया था और 1799052 शामिल हुए। परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर देखा जा सकता है।

 आयोग अब जल्द ही 22794 पदों पर भर्तियां शुरू करेगा।

परिणाम एक साल के मान्य

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में परीक्षा परिणाम जारी करने का फैसला हुआ।

 आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री के मुताबिक पीईटी-2021 परिणाम की वैधता एक साल की होगी। 

अत: एक साल में आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले सभी भर्ती विज्ञापनों की आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी।

इन पदों पर अब शुरू होगी भर्तियां

- लेखपाल                             7882

- स्वास्थ्य कार्यकर्ता                  9212

- कृषि प्राविधिक गन्ना पर्यवेक्षक    2500

- कनिष्ठ सहायक व आशुलिपिक  2000

- प्रयोगशाला प्राविधिक, एक्स-रे    1200

- परीक्षा में शामिल हुए 1799052 परीक्षार्थी

ऐसे देखें रिजल्ट

अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम जानने के लिए अपने पंजीकरण संख्या, जेंडर व जन्मतिथि को पोर्टल पर भरकर अपने परीक्षा परिणाम यानी स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

स्कोर कार्ड में अभ्यर्थियों के व्यक्तगत विवरण के साथ ही परीक्षा में उनके वास्तविक स्कोर, नार्मलाइज्ड स्कोर व परसेंटाइल को दर्शाया गया है। अभ्यर्थी का वास्तविक स्कोर उसके द्वारा परीक्षा में दिए गए सही व गलत उत्तरों के आधार पर निकाला गया है।

 नार्मलाइज्ड स्कोर एक से अधिक पाली वाली परीक्षाओं में विभिन्न पालियों में प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों को प्राप्तांकों के तुलनात्मक रूप से एक समान स्तर पर लाने के लिए आयोग द्वारा अनुमोदित गणितीय फार्मूले के आधार पर तय किया गया है।

ऐसे पता लगाएं मेरिट

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के परीक्षा परिणाम यानी स्कोर कार्ड में अभ्यर्थी का परसेंटाइल स्कोर भी दिया गया है। यह स्कोर यह दर्शाता है कि परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले कितने प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट क्रम में उस अभ्यर्थी से नीचे है। 

उदाहरण के लिए यदि किसी अभ्यर्थी का परसेंटाइल स्कोर 90 है तो उसका मतलब यह है कि परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले 90 प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट सूची में उससे नीचे हैं। वह अभ्यर्थी मेरिट सूची में सर्वोच्च 10 प्रतिशत अभ्यर्थियों में शामिल है।

क्यूआर कोड में छिपा राज

परीक्षा परिणाम को पूर्णत: पारदर्शी व शुचितापूर्ण बनाने के लिए आयोग द्वारा एक नई पहल करते हुए अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड में क्यूआर कोड डाला गया है।

 इसका मकसद परीक्षा परिणामों में असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या स्कोर कार्ड में छेडछाड़ कर फर्जी स्कोर कार्ड बनाने की संभावना पूरी तरह से समाप्त हो जाए।

 इस क्यूआर कोड का स्कैन करके किसी भी स्कोर कार्ड की प्रमाणिकता की पुष्टि की जा सकती है व अभ्यर्थी के व्यक्तिगत विवरण सहित उसके प्राप्तांकों यानी स्कोर को देखा जा सकता है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad