UPTET 2021 New Admit Card: जल्द जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, ये है एग्जाम की संभावित तिथि - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2021 New Admit Card: जल्द जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, ये है एग्जाम की संभावित तिथि

 UPTET Exam 2021: पेपर लीक की संभावनाओं को खत्‍म


करने के लिए UPTET 2021 के प्रश्नपत्रों को दूसरे राज्‍य से प्रिंट कराया जाएगा।

 क्‍वेश्‍चन पेपर और आंसर शीट एक सेपरेट लिफाफे में कैंडिडेट्स को दिए जाएंगे जिससे पहले से पेपर देखा न जा सके।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) एग्जाम जो 28 नवंबर को होना था पेपर लीक हो जाने के कारण निरस्त कर दिया गया था।

 परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को 20 से 25 जनवरी के बीच परीक्षा कराने का प्रस्‍ताव भेजा है। इसमें 23 जनवरी को रविवार है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की जा सकती है।

वहीं, पेपर लीक की संभावनाओं को खत्‍म करने के लिए UPTET 2021 के प्रश्नपत्रों को दूसरे राज्‍य से प्रिंट कराया जाएगा। क्‍वेश्‍चन पेपर और आंसर शीट एक सेपरेट लिफाफे में कैंडिडेट्स को दिए जाएंगे जिससे पहले से पेपर देखा न जा सके।

वहीं, राज्‍य के बेसिक शिक्षामंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा था कि अब पेपर प्रिंटिंग का काम केवल उन्‍हीं प्रिंटिंग प्रेस को दिया जाएगा जिसे प्रेस को गोपनीय दस्‍तावेज प्रिंट करने का अनुभव होगा। 

मानकों के अनुसार, प्रिंटिंग प्रेस किसी अन्‍य राज्‍य में होगी जिसकी दूरी भी कम से कम 1 हजार किलोमीटर होगी। सभी तैयारियां पूरी होने के बाद बोर्ड की तरफ से एग्‍जाम डेट का ऐलान किया जाएगा।

इस एग्जाम के लिए नए एडमिट कार्ड भी जारी किए जा सकते हैं। वहीं, हो सकता है कि कुछ एग्जाम सेंटर को भी बदला जाए। कैंडिडेट को यह पहले ही जानकारी दी जा चुकी है कि उनसे कोई भी अतिरिक्‍त फीस नहीं ली जाएगी।

 इस एग्जाम में  पास होने वाले उम्‍मीदवार राज्‍य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए पात्र होंगे। परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार प्राइमरी और सीनियर लेवल के सरकारी शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए पात्र होंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad