Army में बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, यहाँ देखें भर्ती को लेकर लेटेस्ट अपडेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Army में बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, यहाँ देखें भर्ती को लेकर लेटेस्ट अपडेट

 आज के समय में हर एक युवा व्यक्ति आर्मी में जाने का सपना देखता है और उनका यह सपना कुछ लोगों के लिए सच हो जाता है और कुछ ऐसे सपना ही मन कर जीते रह जाते हैं क्योंकि


आजकल आर्मी में शामिल होने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तपस्या करनी पड़ती है।

 जिसके बाद भी छात्रों का चयन नहीं हो पाता कुछ ही किस्मत वाले छात्र होते हैं जिन्हें आर्मी में चयन होने का अवसर मिलता है।

अधिकतर छात्र ऐसे होते हैं जो कि सालों मेहनत करने के बाद भी इस स्थान तक नहीं पहुंच पाते और उनका यह सपना सपना बनकर रह जाता है लेकिन आज की हमारी इस पोस्ट में आपको भर्ती रैली से जुड़ी जानकारी दी जाएगी जिससे आप भी परीक्षा में कुछ स्तर तक योग्य हो जाएंगे और इसकी जानकारी प्राप्त कर इसमें आवेदन कर पाएंगे और स्थान प्राप्त कर पाएंगे।

आर्मी भर्ती दो प्रकार से की जाती है एक तो एसएससी द्वारा की जाती जिसमें लिखित परीक्षा होती है लेकिन एक रैली भर्ती डायरेक्ट छात्रों को शारीरिक परीक्षण के चलिए लिए जाते है

 जिसके बाद सभी छात्रों को एक स्थान पर बुलाया जाता है एवं विभिन्न प्रकार के शारीरिक परीक्षण किए जाते हैं जिसके बाद छात्रों को चयन किया जाता है इस परीक्षण में सभी छात्रों से विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं जैसे दौड़ शारीरिक माप शारीरिक मापन प्रक्रिया इत्यादि की जाती है।

जिसके बाद उन सभी छात्रों का चयन किया जाता है। इस परीक्षा में देशभर के सभी राज्यों से छात्र आते हैं और उनके द्वारा सभी प्रकार के परीक्षण दिए जाते हैं और केवल 1 जिले से केवल एक दो छात्रों को ही चयनित किया जाता है परीक्षा भर्ती काटने स्तर की होती है जिसमें छात्रों का वितरण होना नामुमकिन होता है।

 लेकिन कई छात्र किस्मत वाले होते हैं जिन्हें इस भर्ती में चयन होने का अवसर मिलता है अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने के योग्य हैं तो इसकी समस्त प्रक्रिया हम आपको इस पेज में प्रदान करेंगे इसलिए से अंत तक पढ़े।

आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Army Bharti – Important Documents)

आधार कार्ड

जाति प्रमाण पत्र

मूल निवास प्रमाण पत्र

कक्षा 10 और कक्षा 12 के मार्कशीट

पासपोर्ट साइज फोटो।

चरित्र प्रमाण पत्र

आर्मी भर्ती रैली 2022 की प्रक्रिया (How to apply for Army Bharti)

Army Bharti रैली प्रक्रिया में सबसे पहले सभी छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

ऑनलाइन आवेदन हो जाने के बाद 2 महीने बाद सभी छात्रों का प्रवेश पत्र जारी किया जाता है जिसके आधार पर उन्हें एक केंद्र पर बुलाया जाता है।

केंद्रपाड़ा जाने के बाद सभी छात्रों की ऊंचाई मापी जाती है जिन छात्रों के ऊंचाई मापदंड के अनुसार उचित होती है उन्हें दौड़ प्रतियोगिता के लिए चुना जाता है।

जिन व्यक्तियों को भी इस दौड़ में बढ़ाया जाता है उनमें से केवल 5 ही छात्रों को चुना जाता है एवं उन्हें आगे की प्रक्रियाओं के लिए भेजा जाता है।

दौड़ प्रतियोगिता में चयनित सभी छात्रों का शारीरिक परीक्षण इत्यादि की जांच की जाती है।

शारीरिक परीक्षण के बाद उनका साक्षात्कार एवं दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया की जाती है।

सभी प्रक्रियाओं के बाद ही 1 छात्र को चुना जाता है जो कि केवल 1 जिले से दो या चार छात्रों को चुना जाता है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad