7th Pay Commission DA Hike Date: इस जुलाई 6% डीए बढ़ोतरी, विवरण अंदर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission DA Hike Date: इस जुलाई 6% डीए बढ़ोतरी, विवरण अंदर

जुलाई का महीना है, और केंद्र सरकार के हजारों कर्मचारियों को आगामी दौर के डीए बढ़ोतरी की खबर (7th Pay Commission DA Hike Date) का बेसब्री से इंतजार है।

 हाल के सूत्रों के मुताबिक इस बार के संशोधन का आंकड़ा 5 से 6 फीसदी (DA hikes) रहने का अनुमान है, ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों ( central staff ) और पेंशनभोगियों (pensioners) को मुआवजे में बड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद करनी चाहिए।


मई के लिए All-India Consumer Price Index उम्मीद से अधिक वृद्धि दर्शाता है, जिसका उपयोग DA और Dearness Relief (DR) hikes के लिए राशि की गणना के लिए किया जाता है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, 6% की वृद्धि भी हो सकती है।

Media Reports के मुताबिक, महंगाई भत्ते (hike in Dearness Allowance DA) में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों ( central government employees) को जुलाई के अंत तक DA में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोतरी मिल सकती है। 

इसके पीछे का कारण हाल ही में All-India CPI-IW data है। AICP Index, मई महीने के लिए DA निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारक, केंद्र सरकार (central government) के डीए में वृद्धि (DA Hike) की संभावना को इंगित करता है। जुलाई माह में सरकार कर्मचारियों के लिए कुछ और खुशखबरी लेकर आ सकती है।

7th Pay Commission के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) के लिए 6 प्रतिशत की वृद्धि DA percentage को 40% तक बढ़ा देगी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ऐलान 31 जुलाई के आसपास या महीने के अंत में हो सकता है। हालांकि इस बात की कोई औपचारिक पुष्टि नहीं हुई है।

7th Pay Commission DA Hike Update news

केंद्र सरकार (central government) कर्मचारियों को जीवनयापन की बढ़ती लागत के प्रभावों को दूर करने में मदद करने के लिए वर्ष में दो बार डीए में वृद्धि प्राप्त होती है। साल का दूसरा डीए जुलाई ( second DA hike july) में होता है, जबकि पहला जनवरी में होता है।

भारत सरकार द्वारा एक वेतन आयोग (Pay Commission) का गठन किया जाता है जो केंद्रीय वेतन संरचना में बदलाव की सिफारिश करता है…

मई के आंकड़ों के अनुसार, AICPI अप्रैल 2022 में अपने पिछले 127.7 के पढ़ने से बढ़कर 129 हो गया। इससे DA में 6% की वृद्धि की बात बढ़ गई है। इस साल की शुरुआत में DA में 3% की बढ़ोतरी ने प्रतिशत को 31% से बढ़ाकर 34% कर दिया था।

वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए, केंद्रीय न्यासी बोर्ड, EPF ने सदस्यों के खातों में ईपीएफ संचय (EPF accumulations ) को 8.10 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर (annual rate of interest) से जमा करने का सुझाव दिया था।

 सरकारी गजट में ब्याज दर के आधिकारिक प्रकाशन के बाद EPFO ने तुरंत अपने ग्राहकों के खातों में ब्याज दर जमा करना शुरू कर दिया। EPFO हर साल PF interest rate जारी करता है।

18-month DA arrears Latest News

इस बीच 18-month-old Dearness Allowance (DA) arrears की खबरों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। हाल ही में आई अफवाहों के मुताबिक जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18-month DA arrears के विषय पर जल्द ही चर्चा हो सकती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने खातों में एक साथ डेढ़ लाख रुपये बकाया राशि प्राप्त करने से पीछे नहीं हटें। कर्मचारियों के वेतन बैंड और संगठनात्मक ढांचे से डीए बकाया (DA arrears) की राशि निर्धारित होगी

डीए वृद्धि की घोषणा (DA hike announced) कब की जाएगी?

अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई महीने में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance in July) में छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। 

इसका मतलब है कि कुल डीए 40 फीसदी तक पहुंच सकता है। कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार 31 जुलाई को महंगाई भत्ते (DA hike) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है।

 ये केवल शुरुआती अटकलें हैं, और कर्मचारियों को इस पर आधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance of central government employees) साल में दो बार संशोधित होता है। पहला जनवरी से जून के बीच दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर के बीच दिया जाता है।

अप्रैल, 2022 के लिए All-India CPI-IW में 1.7 अंक की वृद्धि हुई और यह 127.7 पर रहा। श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर, पिछले महीने के मुकाबले इसमें 1.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

 मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, मई के लिए AICPI figures 129 पर हैं, जो निश्चित रूप से संकेत दे रहा है कि DA अपेक्षा से अधिक होगा, यानी 6 प्रतिशत, कई मीडिया वेबसाइट कह रहे हैं।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad