परिषदीय शिक्षकों के तबादलों के लिए ऑनलाइन पोर्टल, मानव संपदा की आइडी से स्थानांतरण पोर्टल पर करना होगा लॉगिन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय शिक्षकों के तबादलों के लिए ऑनलाइन पोर्टल, मानव संपदा की आइडी से स्थानांतरण पोर्टल पर करना होगा लॉगिन

 लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के सढ़े चार लाख से अधिक शिक्षकों का स्थानांतरण करने के लिए आनलाइन पोर्टल तैयार किया जाएगा। शिक्षकों को मानव संपदा की आइडी से स्थानांतरण पोर्टल पर लॉगइन करन होगा। 


इससे साफ्टवेयर मानव संपदा पोर्टल पर संबंधित शिक्षक का ब्रा बिना मानवीय हस्तक्षेप के हासिल कर लेगा। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने राष्ट्रीय सूचन विज्ञान केंद्र को पत्र भेजा है। 

महानिर्देशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने एनआइसी को भेजे पत्र में लिखा है कि जिले के अंदर, एक से दूसरे जिले और पारस्परिक से स्थानांतरण के लिए आवेदन करने बालों को मानव संपदा पोर्टल की लागइन आईडी से ही स्थानांतरण पोर्टल पर लागइन किया जाना है। 

इसके लिए दोनों अलग-अलग टीमें समन्वय बनाकर तैयारी करें ताकि हर शिक्षक का विवरण स्थानांतरण पोर्टल पर आवेदन करने पर प्रदर्शित हो सके। आवेदन करने वाला वही सूचन अलग से अंकित करेगा जो मानव संपद पोर्टल पर नहीं है।

महानिदेशक ने बताय कि अंतर जिला तबादलों में वे शिक्षक ही पोर्टल पर आवेदन करेंगे जी तय अर्हता रखते हो। इसके लिए शासनादेश जारी होगा और उसी के अनुसार तबादले किए जाएंगे जिलों में विद्यालय आवंटन की कार्यवाही एनआइसी पोर्टल से ही कराई जाएगे।

 इसमें छात्र-शिक्षक अनुपात आदि का ध्यान रख जाएगा। शिक्षकों का डाटा इस बार एपीआई यानी एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंट्राफेस यानी दे पोर्टल को कनेक्ट करके मिलेगा। यह भी कहा गया है कि पोर्टल का सिक्योरिटी आडिट आदि भी पूरा करा लें।

शिक्षकों का पारस्परिक तबादला दो चरणों में पूरा होगा। इसमें यदि कोई में शिक्षक तबादला चहता है तो उसे पटल पर लागइन करके रजिस्टर कराना होगा, उसके संबंध में कैडर वर्तमान विद्यालय विकासखंड जिला प्रदर्शित होग। 

हर आवेदक की कम से कम एक और अधिकतम पांच चयन करना होगा, ताकि उसे संबंधित विकासखंड व जिले में भेजा जा सके।
 पारम्परिक तबादले में इस बार सरकार अपने विकल्प (साथी) को चुनने का मौका भी तबादले के पोर्टल पर देगी। पारम्परिक तबादले के के दो चरण होंगे। 

प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों के तबादले की तैयारियों को बेसिक शिक्षा विभाग अंतिम रूप दे रहा है। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने एनआईसी को निर्देश ने दिया है कि इस बार पारम्परिक तबादले में पहले चरण में शिक्षक अपने युग्म यानी साथी की खोज करेगा।

 पिछले बार दो अध्यापकों को अपने युग्म की खोज अपने स्तर से सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से करनी पड़ी थी लेकिन इस बार सरकार ये सुविधा अपने पोर्टल पर देगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad