UPMSP UP Board 2022: पोर्टल पर सूचनाएं न देने वाले स्कूलों के छात्रों के अंक और प्रमाण पत्र रोके जाएंगे - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPMSP UP Board 2022: पोर्टल पर सूचनाएं न देने वाले स्कूलों के छात्रों के अंक और प्रमाण पत्र रोके जाएंगे

शिक्षा विभाग ने राजधानी के 121 स्कूलों को नोटिस जारी की है। यह नोटिस सूचना न अपलोड करने के लिए दी गई है। इन स्कूलों के प्रबंधन व प्रधानाचार्य द्वारा विद्यालय के वेबपेज से जुड़ी सूचना पोर्टल पर देनी थी लेकिन ऐसा किया नहीं गया। 


अन्य 124 स्कूलों द्वारा सूचना भेजी जा रही है लेकिन अभी पूरा काम नहीं किया गया है। जिन्हें कोई दिक्कत हो रही है, वो विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

 जिला विद्यालय निरीक्षक ने इन स्कूलों को भेजी नोटिस में कहा कि यदि जल्द सूचना वेबसाइट ´पर नहीं अपलोड की गई तो बोर्ड परीक्षा के उत्तीर्ण छात्र और छात्राओं के अंक व प्रमाण पत्र नहीं दिये जाएंगे।

जल्द मिलेंगी 10वीं, 12वीं की मार्कशीट:
यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को पहले अंकपत्र सह प्रमाणपत्र मिलेंगे। 18 जून को घोषित बोर्ड परीक्षा के परिणाम के अंकपत्र प्रयागराज समेत पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों को जून लास्ट में ही मिले हैं।

 क्षेत्रीय कार्यालयों में टेबुलेशन रिकॉर्ड से मिलान, जिला और विद्यालयवार व्यवस्थित करने आदि में करीब एक हफ्ते का समय लगना था। 

अधिकारियों के अनुसार अगले सप्ताह अंकपत्र जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेज दिए जाएंगे, जहां से विद्यार्थियों को बांटने के लिए स्कूलों को दिए जाएंगे। 

जल्द हाईस्कूल के अंकपत्र भी भेजे जाएंगे। यूपी बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव विनय कुमार गिल ने बताया कि 12वीं के अंकपत्र मिल गए हैं। जरूरी औपचारिकता के बाद डीआईओएस के माध्यम से स्कूलों में उपलब्ध करा दिया जाएंगे।

इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए 25 जुलाई तक करें आवेदन:
डीआईओएस उदय प्रकाश मिश्र ने बताया कि बोर्ड सचिव के निर्देश पर इम्प्रूवमेंट के तहत हाईस्कूल का परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण दो विषयों में किसी एक विषय में परीक्षा दे सकते हैं। 

वहीं इण्टरमीडिएट में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्यिक वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में एवं व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कम्पार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

कम्पार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को 265.50 तथा 306 रूपये परीक्षा शुल्क देना पड़ेगा। निर्धारित शुल्क जमा करने के पश्चात ही परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

 विद्यालयों के प्रधानाचार्य 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क चालान से जमाकर शुल्क का विवरण व अन्य सूचनाएं 25 जुलाई तक विद्यालय की आईडी से बोर्ड की वेबसाइट पर अंकित करेंगे। 



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad