कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन 21 नवंबर से, 1262 रिक्त पद: देखें विज्ञापन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन 21 नवंबर से, 1262 रिक्त पद: देखें विज्ञापन

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कनिष्ठ सहायक के 1262 रिक्त पदों पर चयन के लिए आयोजित की जाने वाली कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं।



प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2021 के अभ्यर्थियों को क‍िया जाएगा शार्टलिस्ट

अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन आवेदन करना होगा। कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 21 नवंबर से आनलाइन आवेदन/शुल्क जमा कर सकेंगे।

आनलाइन आवेदन/शुल्क जमा/आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर है। शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख 21 दिसंबर है।

आयोग ने कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए शुक्रवार को विज्ञापन प्रकाशित कर दिया है।

कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए रिक्त पदों के सापेक्ष 15 गुणा अभ्यर्थियों को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2021 में उनके स्कोर के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा।

अनिवार्य शैक्षिक योग्यता

कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यताप्राप्त कोई परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग में क्रमश: 25 और 30 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति होनी चाहिए। डीओईएसीसी सोसाइटी की ओर से कंप्यूटर प्रचालन में प्रदान किया गया सीसीसी प्रमाणपत्र या सरकार की ओर से मान्यताप्राप्त संस्था द्वारा उसके समकक्ष प्रदान किया गया प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

आयु सीमा : कनिष्ठ सहायक के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2022 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/ जनजाति और सरकार की ओर से अधिसूचित अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आनलाइन आवेदन शुल्क 25 रुपये

सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन के लिए 25 रुपये आनलाइन प्रक्रिया शुल्क लिया जाएगा। मुख्य परीक्षा के लिए शार्टलिस्ट किए जाने पर अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा शुल्क का भुगतान अलग से करना होगा। यह भुगतान मुख्य परीक्षा का प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले करना होगा।

डेढ़ घंटे में हल करने होंगे 130 प्रश्न

आयोग ने मुख्य परीक्षा की परीक्षा योजना और पाठयक्रम को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। मुख्य परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। कुल डेढ़ घंटे की इस परीक्षा में 130 प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र तीन भाग में बंटा होगा। भाग-1 में हिंदी परिज्ञान और लेखन योग्यता के 60, भाग-2 में सामान्य बुद्धि परीक्षण के 30 और भाग-3 में सामान्य जानकारी के 40 प्रश्न होंगे। 

प्रत्येक प्रश्न आधे अंक का होगा। कुल प्रश्नपत्र 65 अंकों का होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। गलत उत्तर देने पर सही प्रश्न के अंक का 25 प्रतिशत कट जाएगा। शैक्षिक अर्हता के लिए अधिकतम 30 अंक होंगे। खिलाड़ी को अधिकतम पांच अंक दिये जा सकेंगे। टाइपिंग परीक्षा अर्हकारी प्रकृति की होगी।

यहां देखें विज्ञापन 


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad