Primary Teacher Recruitment 2022: पश्चिम बंगाल में शिक्षकों के 11765 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, देखिए शर्तें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Primary Teacher Recruitment 2022: पश्चिम बंगाल में शिक्षकों के 11765 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, देखिए शर्तें

वेस्ट बेंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी  किया है। वेस्ट बेंगाल शिक्षक भर्ती में आवेदन करना चाहते हों वे डब्ल्यूबीबीपीई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.wbbpeonline.com/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


 इस शिक्षक भर्ती के जरिए पश्चिम बंगाल में प्राइमरी टीचरों के कुल 11765 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। डब्ल्यूबीबीपीई की ओर से शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन 20 अक्टूबर को जारी किया गया और इसके ऑनलाइन आवेदन 21 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुके हैं।

 प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्था आगे देखें आवेदन की प्रमुख शर्तें व आवेद प्रक्रिया-

WBBPE प्राइमरी शिक्षक भर्ती की प्रमुख तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 21-10-2022
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 14-11-2022
आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि - 14-11-2022

कुल रिक्तियां -11765
रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट के एक आदेश के तहत इन कुल रिक्तियों में से 86 रिक्तियां घटाई जाएंगी। इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन डब्ल्यूबीबीपीई भर्ती अधिनियम 2016 के अनुसार किया जाएगा।

आायु सीमा : 18 से 40 वर्ष।

आवेदन शुल्क - सामान्य वर्ग  के लिए 150 रुपए, ओबीसी-ए व बी के लिए 100 रुपए। एससी, एसटी के लिए 50 रुपए। 

आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा कराया जा सकता है।

शैक्षिक योग्यता : प्राइमरी शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को स्पेशल एजुकेशन में डीएलएड या डीएड या बीएड डिग्री रखने के साथ ही टीईटी भी पास होना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया व अन्य शर्तों के लिए अभ्यर्थी यहां दिया जा रहा पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Apply Online

हाल में टीईटी पास सैकड़ो अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग व राज्य के सरकार से शिक्षक भर्ती निकालने  के लिए प्रदर्शन किया था।

 अभ्यर्थियों का दावा था कि उन्होंने 2014 में टीईटी की परीक्षा पास की है लेकिन अभी तक शिक्षक भर्ती नहीं निकाली गई। डब्ल्यूबीबीपीई कार्यालय के बाहर धरना देकर अभ्यर्थियों ने शिक्षक भर्ती निकालने की मांग की थी। 

अभ्यर्थियों ने फिर से टीईटी में शामिल होने से इनकार कर दिया था और मांग की थी कि जब वे टीईटी पास कर चुके हैं तो उन्हें शिक्षक की नौकरी पर नियुक्ति क्यों नहीं दी जा रही है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad