दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, DA की दरों में संशोधन, खाते में बढ़ेगी राशि, एरियर्स का होगा भुगतान - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, DA की दरों में संशोधन, खाते में बढ़ेगी राशि, एरियर्स का होगा भुगतान

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) की घोषणा के बाद अब सीबीएसई के 7th pay commission सीडीए पैटर्न कर्मचारियों (CDA Pattern Employees) को भी डीए का भुगतान किया गया। 


सातवें वेतनमान के तहत उनके डीए में संशोधन किए गए हैं। साथ ही डीए में 4 फीसद वृद्धि की घोषणा की गई है। यह वृद्धि एक जुलाई 2022 से प्रभावी होंगी। इसके लिए वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि इस विभाग के का.ज्ञा. क्रमांक W-02/0058/2016-DPE(W/C) दिनांक 17.08.2017 जिसमें सीडीए पैटर्न वेतनमान का पालन करने वाले कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते की दरों को दर्शाया गया है।

कर्मचारियों को देय डीए 01.07.2022 से मूल वेतन के मौजूदा 34% से बढ़ाकर 38% किया गया है।मंहगाई भत्ते के भुगतान में 50 पैसे और उससे अधिक के अंशों को अगले उच्चतर रुपये में पूर्णांकित किया गया है और 50 पैसे से कम के अंशों की उपेक्षा की जा सकती है।

 ये दरें उन सीडीए कर्मचारियों के मामले में लागू हैं ,जिनका वेतन डीपीई के कार्यालय ज्ञापन दिनांक 17.08.2017 के अनुसार 01.01.2016 से संशोधित किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार के सभी प्रशासनिक मंत्रालयों/विभागों से अनुरोध है कि वे अपनी ओर से कार्रवाई के लिए इसे अपने प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के संज्ञान में लाएं।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad