UPSRTC में 12वी पास वालो के लिए निकली बिना परीक्षा की सीधी भर्ती - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPSRTC में 12वी पास वालो के लिए निकली बिना परीक्षा की सीधी भर्ती

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम मैं सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के सामने बेहद महत्वपूर्ण खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि इस वर्ष यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 के अंतर्गत निकाले गए रोडवेज के 265 कंडक्टर रिक्त पदों पर भर्ती रद्द कर दी गई है।


 अब इस भर्ती हेतु नए सिरे से विज्ञापन जारी किए जाएंगे जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ तिथि इसी माह के अंतिम सप्ताह तक जारी की जाएगी।

पूर्व में हुई UPSRTC के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया प्रारंभिक तिथि 9 जनवरी 2023 तक निर्धारित की गई थी जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया 16 जनवरी 2023 तक चली थी लेकिन आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नहीं खुल सका जिससे किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया गया है।

ऐसे में इस भर्ती हेतु इच्छुक हजारों उम्मीदवारों ने उत्तर प्रदेश परिवहन निगम से गुजार लगाई जिसके पश्चात परिणाम स्वरुप क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने पुरानी नोटिफिकेशन को रद्द करते हुए नया नोटिफिकेशन निकालने का विज्ञापन एमएमएस इंटरप्राइजेज रायबरेली को बुधवार को भेजा गया है जिसके पश्चात यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 के तहत एक बार फिर से 265 रिक्त पदों पर आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ जल्द ही किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा जारी किए गए पदों पर आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 40% अंकों के साथ कक्षा 10वीं 12वीं या समकक्ष कक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा साथ ही सभी उम्मीदवारों के पास बुनियादी कंप्यूटर क्षेत्र का भी ज्ञान होना आवश्यक है।

आयु सीमा

यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 के तहत जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि इस उम्र में ओबीसी कैटेगरी वर्ग के लिए 3 वर्ष तक की छूट अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर चयनित अभ्यार्थियों के लिए किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है इस भर्ती हेतु सभी अभ्यर्थियों का चयन कक्षा 10वीं और 12वीं में प्राप्त किए हुए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करके किया जाता है।

वेतनमान

यूपीएसआरटीसी भर्ती के अंतर्गत निकालेगा रिक्त पदों पर चयनित अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा नीचे दिया गया वेतन प्रतिमाह प्रदान किया जाता है:-


कंडक्टर —- 21 दिन 5000 किलोमीटर — 7950 और 13% ईपीएफ कटौती


चालक- 7950 से 21500 + 13 प्रतिशत ईपीएफ अंशदान

यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के अंतर्गत निकाले गए रिक्त पदों पर आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी अभ्यार्थियों के लिए नीचे दिए गए आवेदन शुल्क का निर्धारण किया गया है इस शुल्क का भुगतान करने के पश्चात ही आप सभी इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं:-


सामान्य / ओबीसी उम्मीदवार रुपये का भुगतान करते हैं। – 200/-


अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच उम्मीदवार रुपये का भुगतान करते हैं। – 100/-

यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 महत्वपूर्ण दस्तावेज

यूपीएसआरटीसी भर्ती के तहत इच्छुक सभी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए दस्तावेजों को एकत्रित कर लेना चाहिए:-


फोटो और हस्ताक्षर (हल्के रंग की पृष्ठभूमि फोटो)


शिक्षा प्रमाण पत्र (8वीं और 10वीं पास)


अधिवास प्रमाणपत्र


जाति प्रमाण पत्र


आधार कार्ड ( आईडी प्रूफ )


यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस भर्ती हेतु आवेदन के लिए सर्वप्रथम सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://upsrtc.up.gov.in/ पर विजिट करें।


आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।


होम पेज पर प्रदान की गई लिंक की सहायता से पंजीकरण कार्य को पूर्ण करें।


पंजीकृत होने के पश्चात आप सभी के सामने आवेदन फार्म प्रदर्शित होगा जिस में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करें।


सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आप पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करें।


अंतिम चरण में आवेदन शुल्क का भुगतान करके कैप्चा कोड को दर्ज करें सबमिट के विकल्प का चयन करें।


इस प्रकार से आप सभी का यूपीएसआरटीसी भर्ती 2023 हेतु आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad